शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

फंड एक नजर में : एसबीआई मैग्नम कॉमा फंड

राजीव रंजन झा
एसबीआई मैग्नम कॉमा फंड (SBI Magnum COMMA Fund) 11 साल से अधिक पुराना फंड है।

लगभग 238 करोड़ रुपये की औसत संपदा वाले इस फंड की एनएवी 23 मार्च 2017 को 34.00 रुपये की है। यह बीते छह महीने और एक साल के प्रदर्शन के पैमाने पर अभी तालिका में सबसे ऊपर नजर आ रहा है। इसके ग्रोथ विकल्प का बीते एक साल का प्रतिफल 48% से अधिक है। हालाँकि तीन साल के प्रदर्शन में यह 26वें और पाँच साल के प्रदर्शन में 74वें स्थान पर है। इस लिहाज से यही कहा जा सकता है कि हाल में इसने अपने प्रदर्शन को सुधारा है। इसके चार्ट को देखने से पता चलता है कि इसके प्रदर्शन में लगभग पिछले एक साल से ही अच्छा सुधार आना शुरू हुआ है। लेकिन लंबी अवधि में यह अपनी श्रेणी में ऊपरी स्थानों पर टिका रहता है या नहीं, यह देखना बाकी है।
इस फंड के नाम के अनुरूप इसका घोषित उद्देश्य कमोडिटी शेयरों, खास कर तेल-गैस, धातु, मैटेरियल और कृषि संबंधी शेयरों में निवेश करना है। इस उद्देश्य के मुताबिक ही इसके पोर्टफोलिओ में ऊर्जा क्षेत्र की पीएसयू कंपनियों के साथ-साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज की बड़ी हिस्सेदारी है। इसके पोर्टफोलिओ का झुकाव मुख्य रूप से दिग्गज शेयरों की तरफ है, जिनकी हिस्सेदारी लगभग 64% है, जबकि मँझोले शेयरों की हिस्सेदारी लगभग 21% और छोटे शेयरों की हिस्सेदारी लगभग 15% है। रिचर्ड डिसूजा अगस्त 2014 से इसके फंड मैनेजर हैं।
बीते एक साल में पूरे बाजार के साथ-साथ कमोडिटी शेयरों में आयी तेजी का इस फंड को लाभ मिला है। आने वाले समय में भी वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार के साथ कमोडिटी भाव मजबूत रह सकते हैं। मगर निवेशकों को यह ध्यान रखना चाहिए कि भविष्य में कमोडिटी भावों में होने वाले किसी भी उतार-चढ़ाव का सीधा असर इस फंड के प्रदर्शन पर होगा। इसलिए कमोडिटी के चक्रीय उतार-चढ़ाव को समझने वाले और उसका जोखिम वहन कर सकने वाले निवेशकों को ही इस फंड में निवेश करना चाहिए। (शेयर मंथन, 25 मार्च 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"