शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुरुवार 1 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

सिंगूर (Singur) पर सर्वोच्च न्यायालय के निर्णय के एक दिन बाद पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने आज कहा कि न्यायालय द्वारा निश्चित की गयी समय सीमा के अंदर किसानों को उनकी जमीन वापस मिल जायेगी।

केंद्रीय श्रम संगठनों की देशव्यापी हड़ताल के कारण शुक्रवार को बैंकिंग (Banking), दूरसंचार और नागरिक यातायात सेवाएँ प्रभावित रहेंगी। संगठनों का दावा है कि हड़ताल में शामिल कामगारों की संख्या 18 करोड़ तक जा सकती है।
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) ने एक महीने में दूसरी बार संयुक्त राष्ट्र (United Nations) प्रमुख को पत्र लिखकर कश्मीर घाटी में तथाकथित मानवाधिकार उल्लंघन की पड़ताल के लिए जाँच दल भेजने की माँग की है।
सब्सिडी (Subsidy) वाले एलपीजी सिलेंडर की कीमत आज दो रुपये बढ़ा दी गयी। जुलाई से रसोई गैस सिलेंडर कीमतों में यह तीसरी वृद्धि है। हालाँकि एटीएफ की कीमतों में 3.8% की कमी की गयी है।
आम आदमी पार्टी (AAP) की मुश्किलें बढ़ती जा रही हैं, सेक्स स्कैंडल में फँसे संदीप कुमार के बाद अब उत्तरी दिल्ली के आदर्श नगर से विधायक पवन शर्मा (Pawan Sharma) को एक पुराने मामले में 18 महीने की जेल हो गयी है।
उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में होने वाले विधान सभा चुनावों से ठीक पहले विधायकों के वेतन में वृद्धि की गयी है। राज्य में अब विधायकों को हर महीने 99,000 रुपये की जगह 1.70 लाख रुपये मिला करेंगे।
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (National Green Tribunal) ने जलवायु परिवर्तन के मामले में दिल्ली सरकार को नोटिस जारी कर जलवायु परिवर्तन के मामले में अपना ऐक्शन प्लान (Action Plan) पेश करने का आदेश दिया है।
ब्राजील (Brazil) में डिल्मा रॉसेफ (Dilma Rousseff) को महाभियोग (Impeachment) पर मतदान के बाद देश के राष्ट्रपति पद से हटा दिया गया है और उनकी जगह उनके प्रतिद्वंद्वी माइकल टेमर को नया राष्ट्रपति नियुक्त किया गया है।
अमेरिका के अलास्का (Alaska) में दो छोटे विमान हवा में उड़ने के दौरान आपस में टकरा गये, जिसकी वजह से दोनों विमान में सवार सभी पाँच लोगों की मौत हो गयी।
पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेग्युलेटरी अथॉरिटी (PEMRA) ने अधिक विदेशी सामग्री दिखाने वाले चैनलों और केबल ऑपरेटरों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने का निर्णय लिया है। (शेयर मंथन, 1 सितंबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"