शुक्रवार 11 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

खबर है कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कालेज (BRD Medical College) में गुरुवार की रात से ऑक्सीजन की आपूर्ति में रुकावट आने के कारण 30 से अधिक मासूमों और अन्य मरीजों ने दम तोड़ दिया है। हालाँकि उत्तर प्रदेश सरकार ने कहा है कि मौतें इस कारण से नहीं हुई हैं।

एम. वेंकैया नायडू (M. Venkaiah Naidu) भारत के 13वें उपराष्ट्रपति बन गये हैं। राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल में आयोजित शपथ ग्रहण कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलायी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य सभा में वेंकैया नायडू को बधाई देते हुए कहा कि वे आजाद भारत में जन्म लेने वाले पहले उपराष्ट्रपति हैं।

बिहार के बक्सर के जिलाधिकारी मुकेश पांडेय ने गुरुवार शाम को उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद में आत्महत्या कर ली। 2012 बैच के आईएएस पांडेय का शव गाजियाबाद स्टेशन से कुछ दूर रेलवे ट्रैक पर कटा हुआ मिला।
राम जन्मभूमि-बाबरी मस्जिद विवाद (Ram Janmabhoomi-Babri Masjid case) में उच्चतम न्यायालय ने सुनवाई करते हुए आज कहा कि सभी पक्ष अपने कागजात तैयार रखें। मामले की अगली तारीख 5 दिसंबर को तय हुई है। न्यायालय ने सभी पक्षों को दस्तावेजों के अनुवाद के लिए तीन महीने का वक्त दिया है।
उत्तर प्रदेश के मदरसा शिक्षा परिषद (Madarsa Shiksha Parishad) ने प्रदेश के सभी मदरसों में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने और राष्ट्र गान गाये जाने का निर्देश दिया है। साथ ही इसकी अनिवार्य रूप से वीडियो रिकॉर्डिंग करने का भी निर्देश दिया है।
जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 35ए के मामले पर चर्चा करने के लिए जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की है।
डोकलाम (Doklam) में भारत और चीन के मध्य तनातनी के बीच विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने शुक्रवार को काठमांडू में भूटान के विदेश मंत्री दामचो दोर्जी से मुलाकात की। इस बीच रक्षा मंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि भारत के सैन्य बल किसी भी हालात से निबटने के लिए तैयार हैं।
भागलपुर घोटाले के बाबत राष्ट्रीय जनता दल के अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) ने बिहार के उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी पर निशाना साधते हुए उनका इस्तीफा माँगा है।
अफगानिस्तान के फराह प्रांत के बाला बुलक जिले के पेवा पासाव इलाके में हुए एक विस्फोट में कम-से-कम 30 तालिबान आतंकवादी मारे गये हैं।
अमेरिका और उत्तर कोरिया में तनातनी के माहौल के बीच अमेरिका के राष्ट्रपति डोनॉल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने कहा है कि अगर उत्तर कोरिया ने अमेरिका पर हमले के बारे में सोचा, तो वहाँ तबाही आ जायेगी। उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) ने अमेरिकी द्वीप गुआम (Guam) पर हमले की तैयारी कर ली है। (शेयर मंथन, 11 अगस्त 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

बातचीत

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक