मंगलवार 12 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने अमेरिका के यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया में अपने संबोधन में स्वीकार किया कि साल 2012 में कांग्रेस पार्टी में अहंकार आ गया था और पार्टी ने जनता से संवाद कम कर दिया था। साथ ही उन्होंने कहा कि पार्टी की तरफ से यदि मुझे बड़ी जिम्‍मेदारी दी जाती है, तो मैं उसके लिए तैयार हूँ।

राहुल गाँधी के बर्कले यूनिवर्सिटी में दिये गये भाषण पर प्रतिक्रिया देते हुए भाजपा नेता स्मृति ईरानी ने कहा है कि राहुल द्वारा साल 2012 में कांग्रेस के अहंकार की बात कहना बहुत बड़ी स्वीकारोक्ति है। इसके जरिए वह कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गाँधी पर भी सवाल उठा रहे हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में केंद्रीय कर्मचारियों और पेंशनभोगियों का महंगाई भत्ता (DA) 1% बढ़ा कर 5% कर दिया गया है। केंद्र सरकार के इस फैसले से उसके 50 लाख कर्मचारियों तथा 61 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा।
केंद्रीय नदी विकास तथा गंगा संरक्षण मंत्री नितिन गडगरी (Nitin Gadkari) ने कहा है कि उनका मंत्रालय अगले तीन माह के अंदर तीन नदियों को आपस में जोड़ने की परियोजना पर काम शुरू करेगा। ये परियोजनाएँ हैं- केन-बेतवा संपर्क परियोजना, दमनगंगा- पिंजाल संपर्क परियोजना तथा पार-तापी-नर्मदा संपर्क परियोजना।
केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने मंगलवार को बताया कि केरल के फादर टॉम उजहूनालिल को छुड़ा लिया गया है। आतंकी संगठन आईएसआईएस (ISIS) ने फादर टॉम को 4 मार्च 2016 को यमन के अदर्न से अपहृत कर लिया था।
उत्तर कोरिया (North Korea) ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वाशिंगटन का जल्द ही ऐसी त्रासदी से सामना होगा जिसका उसने अभी तक मुकाबला नहीं किया है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (United Nations Security Council) ने तीन सितम्बर के उत्तर कोरिया के परमाणु परीक्षण के बाद मंगलवार को उसके खिलाफ प्रतिबंधों को और कड़ा कर दिया।
रेयान इंटरनेशल स्कूल (Ryan International School) के मालिकों ने प्रद्युम्न की हत्या के मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए मुंबई उच्च न्यायलय में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की थी, जिस पर न्यायाल ने उनकी गिरफ्तारी पर एक दिन के लिए रोक लगा दी है। इस बीच बच्चे का पोस्टमार्टम करने वाले चिकित्सकों ने कहा है कि बच्चे के साथ यौन शोषण नहीं हुआ था।
जनता दल- यूनाइटेड के असंतुष्ट नेताओं शरद यादव (Sharad Yadav) और अली अनवर अंसारी से राज्य सभा सचिवालय ने उनके दल की याचिका पर एक हफ्ते के भीतर जवाब माँगा है। जनता दल- यूनाइटेड ने अनुरोध किया था कि इनकी दल विरोधी गतिविधियों के लिए इन्हें सदन की सदस्यता से अयोग्य करार दिया जाये।
अगस्त में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (CPI) पर आधारित खुदरा महँगाई दर बढ़ कर 3.36% हो गयी है। दूसरी ओर जुलाई 2017 में औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (Index Of Industrial Production) या आईआईपी (IIP) के बढ़ने की दर 1.2% रही है।
अपने द्विपक्षीय संबंधों को नई ऊर्जा प्रदान करते हुए भारत और बेलारूस (Belarus) ने विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को व्यापक बनाने से जुड़े 10 समझौतों पर हस्ताक्षर किया है। (शेयर मंथन, 12 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

बातचीत

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक

Blowjob