शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 02 अक्टूबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

स्वच्छ भारत अभियान (Swachh Bharat Abhiyan) के तीन साल पूरा होने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा है कि स्वच्छता अभियान भारत सरकार का नहीं, बल्कि देश के सामान्य आदमी का सपना बन चुका है। महात्मा गाँधी (Mahatma Gandhi) के जन्म दिवस के मौके पर 2 अक्टूबर 2014 को यह अभियान आरंभ किया गया था।

समाजसेवी अन्ना हजारे (Anna Hazare) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर जनता से किये वादे पूरे न करने का आरोप लगाते हुए कहा है कि सरकार ने देश को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए कुछ नहीं किया। हजारे ने कहा है कि हम इसके लिए बापू के दिखाए रास्ते पर दूसरे आंदोलन की शुरुआत करेंगे।
अमेरिका के लास वेगस (Las Vegas) में रविवार रात को एक कसीनो में चल रहे एक संगीत कार्यक्रम (Music concert) में अंधाधुंध फायरिंग कर 50 लोगों की हत्या कर दी गयी, जबकि 400 से ज्यादा लोगों को घायल कर दिया गया।
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ महाअभियान की शुरुआत करते हुए आह्वान किया है कि लोग दहेज वाली शादियों में शामिल न हों।
राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव के बेटे और पूर्व स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने अपने परिवार पर केंद्रीय जाँच ब्यूरो (CBI), प्रवर्तन निदेशालय (ED) और आय कर विभाग की कार्रवाई को लेकर तंज कसते हुए कहा कि वे जब भी शादी करेंगे, उसमें सीबीआई और भूत-पिशाच सब आयेंगे।
उत्तरी कश्मीर में नियंत्रण रेखा (LoC) के साथ सटे नौगाम में घुसपैठ के एक प्रयास को नाकाम बनाते हुए सेना के जवानों ने घुसपैठियों के एक दल को घेर लिया। इस मुठभेड़ में दो आतंकियों को मार गिराये जाने की खबर है।
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने सोमवार को पोरबंदर में एक सभा को संबोधित करते हुए कहा है कि गुजरात में अगले विधान सभा चुनाव दिसंबर में होंगे।
वैश्विक वित्तीय सेवा कंपनी मॉर्गन स्टेनली (Morgan Stanley) ने संभावना जतायी है कि डिजिटलीकरण (Digitalization), अनुकूल जनांकिकी, वैश्वीकरण और सुधारों के कारण आने वाले दशक में भारत साल 2027 तक छह ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था हो जायेगा।
कांग्रेस के प्रवक्ता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि पार्टी की राजस्थान इकाई के अध्यक्ष सचिन पायलट का राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) को पार्टी की कमान सौंपने संबंधी बयान दल के लाखों कार्यकर्ताओं की भावना के ही अनुरूप है।
साल 2017 का चिकित्सा के क्षेत्र का नोबेल पुरस्कार अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों जेफरी सी हॉल (Jeffrey C. Hall), माइकल रोसबाश (Michael Rosbash) और माइकल डब्ल्यू यंग (Michael W. Young) को संयुक्त रूप से दिया जायेगा। इन वैज्ञानिकों को यह पुरस्कार शरीर में मौजूद जैविक घड़ी (Biological clock) पर उनके काम के लिए दिया जायेगा। (शेयर मंथन, 02 अक्टूबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"