शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुरुवार 09 नवंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की 68 विधान सभा सीटों पर गुरुवार को मतदान सम्पन्न हो गया। चुनाव आयोग के मुताबिक राज्य में 74 प्रतिशत मतदान हुआ है। मतगणना 18 दिसंबर को होगी।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने दिल्ली में छाई जहरीली धुंध (Smog) के लिए पंजाब और हरियाणा को दोषी ठहराया है। केजरीवाल ने कहा है कि यदि इन प्रदेशों से आने वाला प्रदूषण कम हो जाये, तो दिल्ली आसानी से साँस ले सकती है।
दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के प्रयासों के तहत दिल्ली सरकार ने एक बार फिर सम-विषम योजना (Odd-even formula) लागू करने का निर्णय किया है। यह योजना 13 से 17 नवंबर तक लागू रहेगी।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर तंज कसते हुए ट्वीट किया है, 'न खाऊँगा, न खाने दूँगा की कहानी- शाह-जादा, शौर्य और अब विजय रूपाणी।' पूँजी बाजार नियामक सेबी (Sebi) ने साल 2011 के एक मामले में कारोबार में हेरफेर का दोषी मानते हुए गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) के हिंदू अविभाजित परिवार (HUF) पर 15 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है।
गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल के प्रद्युम्न ठाकुर हत्या मामले में सीबीआई (CBI) का जाँच दल आरोपी छात्र को लेकर स्कूल में हत्या वाले स्थान पर पहुँचा। दल ने वहाँ बच्चों और अध्यापकों से पूछताछ की।
अपनी निजी इजराइल यात्रा पर विवाद होने के बाद भारतीय मूल की मंत्री प्रीति पटेल (Priti Patel) ने ब्रिटेन सरकार में अपने पद से त्यागपत्र दे दिया है।
नीति आयोग (NITI Aayog) के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने लखनऊ में कहा कि उत्तर प्रदेश का विकास होगा, तो देश का विकास होगा। कुमार ने कहा कि उत्तर प्रदेश चल पड़ा है।
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) ने गुरुवार को पटना में तीसरे कृषि रोडमैप योजना का आरंभ किया, जिसके जरिये अगले पाँच वर्षों में अनाज उत्पादन में 15 प्रतिशत बढ़ोतरी का लक्ष्य रखा गया है।
राजस्थान से राज्य सभा सदस्य एम वेंकैया नायडू (M Venkaiah Naidu) के उप राष्ट्रपति पद पर चुने जाने के कारण खाली हुई सीट पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार केन्द्रीय पर्यटन राज्य मंत्री अलफोंस कनन्नथानम (Alphons Kannanthanam) गुरुवार को निर्विरोध निर्वाचित हो गये।
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) ने राज्य सभा सदस्य बनने का आम आदमी पार्टी (AAP) का प्रस्ताव ठुकरा दिया है। खबर है कि राजन का शिक्षा क्षेत्र छोड़ने का कोई इरादा नहीं है। (शेयर मंथन, 09 नवंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"