शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शुक्रवार 01 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

उत्तर प्रदेश के नगरीय निकाय चुनावों में हासिल जीत पर टिप्पणी करते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने कहा है कि भारतीय जनता पार्टी की जीत विपक्षियों की आँखें खोलने वाली है।

इस चुनाव में भाजपा ने 16 नगर निगमों में से 14 पर कब्जा कर लिया है। बहुजन समाज पार्टी को दो नगर निगमों में कामयाबी मिली है।
गुजरात विधान सभा चुनाव (Gujarat assembly elections) की सरगर्मी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) से सवालों के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने पूछा है कि गुजरात में साल 2002 से 2016 के बीच 62,549 करोड़ रुपये की बिजली खरीदकर चार निजी कंपनियों का खजाना क्यों भरा गया?
नौ सेना प्रमुख एडमिरल सुनील लाम्बा (Sunil Lanba) ने कहा है कि नौ सेना की क्षमता में वृद्धि करने के लिए भारत ने छह और परमाणु पनडुब्बी बनाने की परियोजना आरंभ कर दी है।
सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर के मूल्य में पाँच रुपये प्रति सिलेंडर की वृद्धि की गयी है। मार्च 2018 तक सब्सिडी पूरी तरह खत्म करने के क्रम में ऐसा किया गया है। बगैर सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमत में भी वृद्धि की गयी है। बढ़ी कीमतें शुक्रवार से लागू हो गयी हैं।
चक्रवात तूफान ओखी (Ockhi) के कहर के कारण तमिलनाडु और केरल में अब तक नौ लोगों की मौत हो गयी है।
प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 9,046 करोड़ रुपये के तीन वर्ष के बजट के साथ 2017-18 से शुरू होने वाले राष्‍ट्रीय पोषण मिशन (NNM) की स्‍थापना को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी है।
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा (Barack Obama) ने शुक्रवार को नयी दिल्ली में आयोजित समिट में एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि भारत को अपनी मुस्लिम आबादी की कद्र करनी चाहिए।
सिचुआन प्रांत के एक गाँव में बच्चों को पढ़ाने वाले एक बौद्ध भिक्षु ने तिब्बत (Tibet) पर चीन के कब्जे के विरोध में आत्मदाह कर लिया।
बांग्लादेश के दौरे पर आये पोप फ्रांसिस (Pope Francis) ने ढाका में 80000 से अधिक लोगों के साथ एक सामूहिक प्रार्थना सभा में भाग लिया।
पाकिस्तान के पेशावर में डायरेक्टरेट ऑफ एग्रीकल्चरल एक्सटेंशन के छात्रावास पर आतंकियों के हमले में 13 लोग मारे गये हैं। जवाब में कुछ आतंकियों के भी मारे जाने की खबर है। (शेयर मंथन, 01 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"