शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

शनिवार 09 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

गुजरात विधान सभा चुनाव (Gujarat assembly elections) के प्रथम चरण में शनिवार शाम पाँच बजे तक लगभग 70 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया।

पहले चरण में राज्य की 89 विधान सभा सीटों पर मतदान पूरा हो गया।
गुजरात में पहले चरण मतदान समाप्त होने के बाद केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने कहा कि उनके आकलन के मुताबिक गुजरात में उनके दल को बड़ी जीत मिलेगी। दूसरी ओर कांग्रेस ने कई स्थानों पर ईवीएम में खराबी की खबरों पर चुनाव आयोग से इसकी शिकायत की।
शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने गुजरात के लूनावाड़ा में चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, कांग्रेस पूछ रही है कि मेरे पिता-माता कौन हैं। क्या हम अपने दुश्मनों से भी ऐसी भाषा में बात करते हैं?
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से सवालों के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने पूछा, 'मैं केवल इतना पूछूँगा.. क्या कारण है इस बार प्रधानमंत्री जी के भाषणों में ‘विकास’गुम है.. मैंने गुजरात के रिपोर्ट कार्ड से 10 सवाल पूछे, उनका भी जवाब नहीं..पहले चरण का प्रचार ख़त्म होने तक घोषणा पत्र नहीं..तो क्या अब ‘भाषण ही शासन’ है?
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के महिसागर में जनसभा के दौरान सलमान निजामी (Salman Nizami) के एक ट्वीट का उल्लेख करते हुए कहा कि कांग्रेस नेता कहते हैं कि हर घर से अफजल निकलेगा।
प्रधानमंत्री द्वारा सलमान निजामी के अफजल गुरु वाले ट्वीट के उल्लेख उन्होंने सफाई देते हुए कहा कि 'हर घर से अफजल निकलेगा' वाला ट्वीट उनका नहीं है और उनका अकाउंट हैक हो गया था।
हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने डेंगू से ग्रस्त सात साल की बच्ची के इलाज के लिए लगभग 16 लाख रुपये का चिकित्सा बिल वसूल करने वाले गुरुग्राम के फोर्टिस अस्पताल (Fortis Hospital) की जमीन का लीज रद्द करने का आदेश दिया है।
ब्रिटेन में रह रहे शराब कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) की संपत्ति को ब्रिटेन की कोर्ट ने फ्रीज कर दिया है। न्यायालय ने तय कर दिया है कि उसे हर सप्ताह खर्च के लिए 6,700 डॉलर यानी तकरीबन 4.35 लाख रुपये मिलेंगे।
रणनीतिक तौर पर अहम हम्बनटोटा बंदरगाह (Hambantota Port) को श्रीलंका (Sri Lanka) ने शनिवार को औपचारिक रूप से चीन (China) को 99 साल के लिए पट्टे पर दे दिया है। हालाँकि इस करार को विपक्ष ने देश की संपत्ति की बिक्री करार दिया है।
इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल-अबदी (Haider al-Abadi) ने घोषणा की है कि इस्लामिक स्टेट ऑफ इराक ऐंड सीरिया (ISIS) के विरुद्ध इराक में चल रहा युद्ध अब समाप्त हो चुका है। (शेयर मंथन, 09 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"