शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 11 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) सोमवार को निर्विरोध रूप से कांग्रेस के अध्यक्ष चुन लिये गये। उन्होंने चार दिसंबर को इस पद के लिए नामांकन किया था।

उनके अतिरिक्त किसी अन्य ने इस पद के लिए नामांकन नहीं भरा था। वह 16 दिसंबर को यह पद सँभाल लेंगे।
गुजरात में चुनावी रैली में राहुल गाँधी के आलू वाले बयान पर चुटकी लेते हुए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने कहा, हमारे किसान कड़ी मेहनत से आलू उगाते हैं, लेकिन यदि कांग्रेस सत्ता में आयी, तो किसानों को इसकी जरूरत ही नहीं रहेगी, क्योंकि उनके नेता कहते हैं कि वे फैक्ट्रियों में आलू बनायेंगे।
गुजरात विधान सभा चुनाव की गहमागहमी के बीच भारतीय जनता पार्टी के सांसद शत्रुघ्न सिन्हा (Shatrughan Sinha) ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर को सलाह देते हुए कहा है, आप उन मसलों पर बात करें जिनका हमने वादा किया था, जैसे आवास, विकास, युवाओं को रोजगार, स्वास्थ्य और शिक्षा।
कांग्रेस उपाध्‍यक्ष राहुल गाँधी ने गुजरात के बनासकांठा में चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि जैसे पिक्‍चर फ्लॉप होती है, वैसे ही भारतीय जनता पार्टी की विकास यात्रा फ्लॉप हो गयी है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से प्रश्नों के सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी ने पूछा, कहते थे देंगे जवाबदेह सरकार..किया लोकपाल क्यों दरकिनार..जीएसपीसी, बिजली-मेट्रो घोटाले...शाह-जादा पर चुप्पी हर बार..मित्रों की जेब भरने को हैं बेकरार...लम्बी है लिस्ट और ‘मौनसाहब’ से है जवाब की दरकार..किसके अच्छे दिन के लिए बनायी सरकार।
पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल (Mohammad Faisal) ने ट्वीट कर कहा है कि भारत को अपनी चुनावी बहसबाजी में पाकिस्तान को घसीटना बंद कर देना चाहिए।
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा (Anand Sharma) ने सोमवार को माना कि अय्यर के घर पर पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री के लिए रात्रिभोज का आयोजन हुआ था। उन्होंने कहा कि मोदी को इस बात को मुद्दा बनाने के लिए माफी माँगनी चाहिए। कांग्रेस ने रविवार को कहा था कि अय्यर के घर पर ऐसी कोई बैठक नहीं हुई।
भारत में डीएनए फिंगर प्रिंटिंग के जनक लालजी सिंह (Lalji Singh) का रविवार को हृदयाघात के बाद निधन हो गया। वह काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) के कुलपति और हैदराबाद के सेलुलर और आण्विक जीव विज्ञान केन्द्र (CCMB) के निदेशक रह चुके थे।
दिल्ली से मुंबई की हवाई यात्रा के दौरान अभिनेत्री जायरा वसीम (Zaira Wasim) से छेड़छाड़ के मामले के आरोपी को 13 दिसंबर तक पुलिस कस्टडी में भेज दिया गया है।
क्रिकेट विश्व कप 2023 का आयोजन भारत में किया जायेगा। इसके अतिरिक्त भारत चैम्पियन्स ट्रॉफी 2021 की मेजबानी भी करेगा। बीसीसीआई (BCCI) के संयुक्त सचिव अमिताभ चौधरी ने कहा है कि अफगानिस्तान अपना पहला टेस्‍ट मैच भारत के खिलाफ खेलेगा। (शेयर मंथन, 11 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"