शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुरुवार 28 दिसंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

लोक सभा में गुरुवार को मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक पारित हो गया। अब इस विधेयक को राज्य सभा में पेश किया जायेगा।

विधेयक के मुताबिक यदि कोई व्यक्ति तलाक-ए-बिद्दत (Talaq-e-bidat) देता है, तो उसे थाने से नहीं, न्यायालय से जमानत मिलेगी। ध्यान रहे कि उच्चतम न्यायालय ने पहले ही तलाक-ए-बिद्दत को रद्द कर दिया है।
हैदराबाद के सांसद असदुद्दीन ओवैसी (Asaduddin Owaisi) ने इस विधेयक पर चर्चा के दौरान सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यह विधेयक मुस्लिमों को अपने नियंत्रण में करने और उन्हें अधिक संख्या में जेल भेजने की साजिश है। दूसरी ओर केन्द्रीय कानून मंत्री रविशंकर प्रसाद (Ravi Shankar Prasad) ने इस विधेयक को राजनीतिक चश्मे से न देखने की अपील की।
विदेश मंत्री सुषमा स्वराज (Sushma Swaraj) ने गुरुवार को संसद में बयान दे कर कहा कि कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) से माँ और पत्नी की मुलाकात को पाकिस्तान ने प्रोपेगैंडा का हथियार बना दिया। दोनों महिलाओं को विधवा जैसी दिखने पर मजबूर किया गया।
ओडिशा के समुद्र तट के निकट स्थित व्हीलर आईलैंड पर स्वदेश-निर्मित इंटरसेप्टर मिसाइल का गुरुवार की सुबह सफल परीक्षण किया गया। इसके साथ ही भारत अब अमेरिका, इसराइल और रूस के बाद विश्व का चौथा ऐसा देश बन गया है, जिसके पास यह तकनीक है।
एलपीजी सिलिंडर के दाम हर महीने बढ़ाने के निर्णय को केन्द्र सरकार ने वापस ले लिया है। जून 2016 से सरकार ने सभी सरकारी पेट्रोलियम विपणन कंपनियों को एलपीजी सिलिंडर के दाम हर महीने बढ़ाने का निर्देश दिया था, ताकि धीरे-धीरे इस पर दी जाने वाली सब्सिडी समाप्त की जा सके।
गुरुवार को कुमार विश्वास (Kumar Vishwas) ने ट्वीट करते हुए लिखा कि पारदर्शिता और स्वराज के लिए संघर्ष करें। मेरे हित-अहित के लिए नहीं। कुमार विश्वास को दिल्ली में खाली हो रही सीट पर राज्य सभा भेजे जाने की माँग को लेकर उनके समर्थकों ने दिल्ली स्थित आम आदमी पार्टी कार्यालय में जम कर नारेबाजी की।
छत्तीसगढ़ राज्य सरकार के एक मंत्री से संबंधित कथित अश्लील सीडी मामले में रायपुर की जेल में बंद पत्रकार विनोद वर्मा को न्यायालय ने जमानत दे दी है। मामले की जाँच सीबीआई कर रही है।
अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में गुरुवार को तबायान सांस्कृतिक केंद्र को निशाना बनाकर किये गये कई विस्फोटों में कम से कम 40 लोगों के मारे जाने की खबर है।
केन्द्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री राधा मोहन सिंह ने नयी दिल्ली में एक कार्यक्रम में बताया कि देश में 1960 के दशक में तकरीबन 1.7-2.2 करोड़ टन दूध का उत्पादन होता था, वह बढ़ कर साल 2016-17 में 16.37 करोड़ टन हो गया है।
विद्युत और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) आर के सिंह ने लोक सभा में गुरुवार को बताया कि दीन दयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के अंतर्गत अब तक गरीबी रेखा से नीचे के 2.77 करोड़ परिवारों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिये जा चुके हैं। (शेयर मंथन, 28 दिसंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"