शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 09 जुलाई : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

साल 2012 के निर्भया सामुहिक बलात्कार मामले में उच्चतम न्यायालय ने फाँसी की सजा के खिलाफ तीन दोषियों की पुनर्विचार याचिका को खारिज करते हुए उनकी इस सजा को बरकरार रखा है।

याद रहे कि चार दोषियों में से तीन ने ही मृत्युदंड के खिलाफ पुनर्विचार याचिका दायर की थी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Narendra Modi) ने दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे-इन (Moon Jae-in) के साथ उत्तर प्रदेश के नोएडा के सेक्टर 81 में सैमसंग (Samsung) के नये मोबाइल फोन संयंत्र का उद्घाटन किया। यह दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल फोन फैक्ट्री होगी और इसमें हर साल 12 करोड़ फोन बनेंगे। इस संयंत्र में 4915 करोड़ रुपये का निवेश किया जा रहा है।
माफिया डॉन मुन्ना बजरंगी की उत्तर प्रदेश के बागपत जेल में गोली मारकर हत्या कर दी गयी। बजरंगी की सोमवार को रंगदारी के एक मामले में बागपत न्यायालय में पेशी होनी थी।
टाटा सन्स के चेयरमैन पद से साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) को हटाये जाने के मामले में सोमवार को नेशनल कंपनी लॉ ट्र‍िब्यूनल (NCLT) ने रतन टाटा (Ratan Tata) के पक्ष में फैसला सुनाते हुए मिस्त्री की याचिका खारिज कर दी।
भगोड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) ने कहा है कि इस साल भारत में चुनाव हैं। सरकार उसे भारत लाकर चुनावी फायदा लेना चाहती है। उसने कहा कि ब्रिटेन में उसके पास सिर्फ कुछ कारें और थोड़ी ज्वैलरी है। वह इसे कभी भी जाँच एजेंसियों को सौंपने के लिए तैयार है।
गोदरेज समूह (Godrej Group) ने मुंबई उच्च न्यायालय में अपील कर केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी बुलेट ट्रेन परियोजना का मार्ग बदलने की गुजारिश की है ताकि विक्रोली में उसकी कंपनी गोदरेज कंस्ट्रक्शन की लगभग 8.6 एकड़ जमीन अधिग्रहण से बच जाये।
थाईलैंड की एक गुफा में फँसे 12 बच्चों में से चार और बच्चों को सोमवार को बचा लिया गया है। रविवार को चार बच्चों को सुरक्षित निकाल लिया गया था। ये बच्चे अपने फुटबॉल कोच के साथ 23 जून से वहाँ फँसे हुए हैं।
जापान (Japan) में बीते कई दिनों से हो रही बारिश की वजह से आयी बाढ़ के कारण कम से कम 100 लोगों की मौत हो चुकी है। अभी यह आँकड़ा और बढ़ सकता है।
उत्तर-पश्चिम तुर्की में कापिकुल शहर से इस्तांबुल जा रही एक रेलगाड़ी के छह डिब्बे रविवार को पटरी से उतर जाने के कारण 24 लोगों की मौत हो गयी, जबकि 100 अन्य घायल हो गये।
भारतीय जिम्नास्ट दीपा कर्माकर (Dipa Karmakar) ने मर्सिन (तुर्की) में चल रहे एफआईजी कलात्मक जिम्नास्टिक्स वर्ल्ड चैलेंज कप की वॉल्ट स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। दीपा यह कारनामा करने वाली पहली भारतीय जिम्नास्ट हैं। (शेयर मंथन, 09 जुलाई 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"