मंगलवार 10 जुलाई : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारत के मुख्य न्यायाधीश (CJI) दीपक मिश्रा की अगुवाई वाली पाँच न्यायाधीशों की पीठ के सामने मंगलवार को भारतीय दंड संहिता (IPC) की धारा-377 पर सुनवाई हुई।

सुनवाई बुधवार को भी जारी रहेगी।
भारतीय जनता पार्टी के सांसद सुब्रमण्यम् स्वामी ने बयान दिया है कि समलैंगिक होना हिंदुत्व के खिलाफ है और इसके इलाज के लिए चिकित्सकीय शोध की जरूरत है। ध्यान रहे कि उच्चतम न्यायालय में आईपीसी (IPC) की धारा 377 पर मंगलवार को सुनवाई हुई, जो बुधवार को भी चलेगी।
उत्तर प्रदेश की बागपत जेल में माफिया मुन्ना बजरंगी की हत्या के बाद उत्तर प्रदेश की योगी सरकार को घेरते हुए प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने मंगलवार को ट्वीट कर कहा कि प्रदेश ने ऐसा कुशासन व अराजकता का दौर पहले कभी नहीं देखा। दूसरी ओर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि हत्याकांड की गहराई से जाँच करायी जायेगी।
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई (Mumbai) में भारी बारिश की वजह से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। अधिकतर इलाकों में जल भराव की समस्या के कारण सड़कों पर वाहन फँस गये और रेल सेवा पर भी बुरा प्रभाव पड़ा। मुंबई के डिब्बावाले भी मंगलवार को अपनी सेवा नहीं दे सके।
ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे (Theresa May) की ब्रैक्जिट रणनीति से उपजे विवाद के बीच पिछले 24 घंटों में तीन मंत्रियों ने सरकार से इस्तीफा दे दिया है। ब्रैक्जिट मंत्री डेविड डेविस, उसके बाद उप ब्रैक्जिट मंत्री स्टीव बेकर के इस्तीफे के पश्चात् विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन ने भी सरकार से त्यागपत्र दे दिया है। 28 सदस्यों वाले यूरोपीय संघ से ब्रिटेन 29 मार्च 2019 को अलग हो जायेगा।
मंगलवार को जम्मू-कश्मीर के शोपियां जिले में हुई मुठभेड़ और झड़प की वजह से दो आतंकियों की मौत हो गयी, जबकि 22 लोग घायल हो गये। मुठभेड़ के दौरान सुरक्षाबलों ने दो आतंकवादियों को ढेर कर दिया, दूसरी ओर झड़पों में 20 नागरिक और दो जवान घायल हो गये।
थाईलैंड की थाम लुआंग गुफा में फँसे सभी 12 बच्चों और उनके फुटबॉल कोच को बाहर निकाल लिया गया है। इनमें से चार बच्चों को सोमवार और चार बच्चों को रविवार को सुरक्षित निकाल लिया गया था। ये बच्चे अपने फुटबॉल कोच के साथ 23 जून से वहाँ फँसे हुए थे।
पीट-पीटकर हत्या मामले के आठ दोषियों को माला पहनाने के मामले को लेकर 42 पूर्व नौकरशाहों ने केन्द्रीय मंत्री जयन्त सिन्हा को मंत्रिमंडल से हटाने की माँग की है।
साल 2019 में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर भारतीय जनता पार्टी और जनता दल (यू) के बीच जारी खींचतान को थामने के लिए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) पटना पहुँच रहे हैं, जहाँ वह 12 जुलाई को जद-यू के मुखिया नीतीश कुमार से मुलाकात कर सकते हैं।
मुंबई में 24 अगस्त को होने वाले एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) प्रमुख मोहन भागवत के साथ मशहूर उद्योगपति रतन टाटा (Ratan Tata) मंच साझा करेंगे। (शेयर मंथन, 10 जुलाई 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"