गुरुवार 12 जुलाई : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह (Amit Shah) ने गुरुवार को पटना में कहा कि बिहार में नीतीश कुमार के साथ राजग (NDA) का गठबंधन नहीं टूटेगा और वह 40 में से 40 सीटें जीतेंगे।

दिल्ली के बुराड़ी में एक परिवार में हुई 11 मौतों के मामले में 11वीं पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद स्पष्ट हो गया है कि सभी सदस्यों की जान फाँसी के कारण हुई। अपनी शुरुआती जाँच में पुलिस नारायणी देवी की मौत को हत्या मान रही थी।
अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के महासचिव अशोक गहलौत ने पटना में गुरुवार को कहा कि खराब व्यवस्था के कारण दल की स्थिति खराब हुई है। ऐसे में वक्त की माँग के कारण गठबंधन की बातें करना कांग्रेस की मजबूरी है।
उच्चतम न्यायालय ने केंद्र सरकार से कहा है कि वह विवाहों में हुए खर्चों का खुलासा अनिवार्य करने पर विचार करे। न्यायालय ने कहा कि इस कदम से दहेज के लेन-देन पर भी रोक लगने की उम्मीद है।
गुरुवार को आंध्रप्रदेश के अनंतपुर जिले में गेरडाऊ स्टील इंडिया लिमिटेड में कार्बन मोनो ऑक्साइड के रिसाव से 6 लोगों की मौत हो गयी, जबकि पाँच लोगों की हालत गंभीर है। रिसाव के कारण का पता अभी नहीं चल सका है।
कांग्रेस ने शशि थरूर को हिन्दू पाकिस्तान वाले बयान पर संयम बरतने की नसीहत देते हुए उनको ऐसे बयान देने से बचने के लिए कहा है। थरूर ने कहा था कि साल 2019 के लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी की जीत से भारत हिन्दू पाकिस्तान बन जायेगा।
पाकिस्तानी तालिबान द्वारा साल 2007 में स्वात घाटी में डायनामाइट से नष्ट की गयी बुद्ध प्रतिमा को स्थानीय लोगों ने इटली सरकार की मदद से सुधार दिया है। इटली सरकार ने इसके लिए 25 लाख यूरो लगाये।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के मुखपत्र पांचजन्य ने किरदार दागदार शीर्षक से एक लेख छापते हुए संजू फिल्म के जरिये दागी छवि के नायक के महिमामंडन पर सवालिया निशान खड़े किये हैं।
गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में शानदार बढ़ोतरी से निफ्टी (Nifty) 11,000 के ऊपर बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) गुरुवार को कारोबार के दौरान 36,699.53 अंकों के अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर तक चढ़ा।
बुधवार को खेले गये दूसरे सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड को 2-1 से हराकर क्रोएशिया (Croatia) पहली बार फीफा विश्व कप के फाइनल में पहुँच गया, जहाँ उसका मुकाबला 15 जुलाई को फ्रांस (France) से होगा। (शेयर मंथन, 12 जुलाई 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : नवंबर 2017 अंक डाउनलोड करें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"