शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

सोमवार 03 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार (Rajiv Kumar) ने सोमवार को कहा कि विकास दर पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन (Raghuram Rajan) की नीतियों के कारण नीचे आ रही थी।

कुमार ने कहा कि बैंकिंग क्षेत्र में डूबे कर्जों की बढ़ोतरी के कारण विकास दर में कमी आयी थी। विकास दर नोटबंदी की वजह से नीचे नहीं आया, बल्कि छह तिमाही से यह लगातार नीचे जा रहा था।
गृह मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि इस साल के मॉनसून में देश के 10 राज्यों में बारिश, बाढ़ और भूस्खलन की घटनाओं में अब तक 1,400 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है। अकेले केरल में 488 लोगों की इन वजहों से मौत हुई है। केरल के 14 जिलों में लगभग 54.11 लाख लोग इस कारण प्रभावित हुए हैं।
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डॉलर (Dollar) की जारी मजबूती के बीच सोमवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया (Rupee) 71.22 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ। यह पहला मौका है जब रुपया 71 के स्तर के नीचे बंद हुआ है। साल 2018 में रुपया 10% से अधिक फिसल चुका है।
कर्नाटक में शहरी स्थानीय निकाय चुनाव में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने अब तक 846 सीटों पर जीत दर्ज की है, जबकि विपक्षी दल भारतीय जनता पार्टी ने 788 सीटों पर विजय प्राप्त की है।
रोहिंग्या (Rohingya) पर रिपोर्ट‍िंग के दौरान गोपनीयता भंग करने के आरोप में मयनमार में न्यूज एजेंसी रायटर के दो पत्रकारों को सोमवार को सात साल की सजा सुना दी गयी।
वर्ल्ड वाइड फंड फॉर नेचर (WWF) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि गंगा (Ganga) विश्व की सबसे अधिक संकटग्रस्त नदियों में से एक है। रिपोर्ट कहती है कि गंगा में लगातार पहले बाढ़ और फिर सूखे की स्थिति उत्पन्न हो रही है।
अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच सोमवार को मुंबई (Mumbai) में पेट्रोल (Petrol) का भाव 86.56 रुपये प्रति लीटर हो गया, जो किसी भी महानगर में पेट्रोल की अब तक की सबसे ज्यादा दर है।
भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव का त्यौहार यानि श्रीकृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) आज पूरे देश में धूमधाम से मनाया जा रहा है।
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) ने अपनी जन आशीर्वाद यात्रा के रथ पर सीधी में रविवार की रात में पथराव की घटना को लेकर कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा है कि कांग्रेस उनके खून की प्यासी हो गयी है।
कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को सत्र के आखिरी घंटे में बिकवाली के कारण बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 332.55 अंक या 0.86% की कमजोरी के साथ 38,312.52 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 98.15 अंक या 0.84% की गिरावट के साथ 11,582.35 पर रहा। (शेयर मंथन, 03 सितंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"