शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स (Gujarat State Fertilizers) को 153.00 रुपये के लक्ष्य भाव के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) को अनुमान है कि गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स (Gujarat State Fertilizers) के शेयर की कीमत आने वाले 8-10 महीनों के अवधि में 153 रुपये तक जा सकती है।

यह कीमत कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 28% ज्यादा है। एसएमसी ने वित्त वर्ष 2016-17 में कंपनी की 11.83 रुपये की प्रति शेयर अनुमानित आय पर 12.95 के पी/ई अनुपात के मूल्यांकन पर 153 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
फसल पोषण समाधान के विकास में कार्यरत गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स (जीएसएफ) में निवेश करने के लिए एसएमसी ने तर्क दिया है कि कंपनी दो व्यापार सेगमेंट के जरिये संचालन करती है, जिसमें उर्वरक और औद्योगिक उत्पाद शामिल हैं। जीएसएफ ट्रेडिंग कीटनाशकों, जस्ता सल्फेट और मैग्नीशियम सल्फेट का व्यापार भी करती है। चालू वित्त वर्ष में 500 करोड़ रुपये के पूँजीगत व्यय की सुविधा के अलावा कंपनी ने हाल ही में अफ्रीकी देश रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो के साथ देश में कृषि विकास में वृद्धि करने के लिए समझौता किया है। इस समझौते से कॉन्गो की जनता को खिलाने के लिए आयातित भोजन पर निर्भरता कम होगी और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंध मजबूत होगा।
इस समय सरकार ग्रामीण अर्थव्यवस्था और ऊर्जा को बढ़ावा देने, यूरिया उत्पादन में दक्षता, अधिकतम घरेलू यूरिया उत्पादन और यूरिया तथा अन्य उर्वरकों के समय पर आयात करने पर ध्यान दे रही है। इसके अलावा केंद्रीय बजट 2017-18 में भी किसानों के कल्याण और देश में कृषि विकास पर अधिक जोर दिया गया है। ऐसे में माना जा रहा है कि कृषि क्षेत्र को इससे काफी फायदा होगा, जो कि कंपनी के लिए भी लाभदायक होगा। सरकार की दूसरी नीतियों को अपनाते हुए जीएसएफ नकद रहित लेन-देन शुरू करने वाली पहली उर्वरक कंपनी है। कंपनी इसके लिए स्वाइप मशीन, जीएनएफसी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन बिक्री, मोबाइल ऐप्प और ई-वॉलेट का इस्तेमाल कर रही है। कंपनी के पास इस समय अनुकूल आधार, उर्वरक व्यवसाय को नरम कच्चे माल की लागत का लाभ मिल रहा है, जिससे इसकी आय में बढ़ोतरी की उम्मीद है। (शेयर मंथन, 22 अप्रैल 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"