आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल (ICICI Prudential) को 481.00 रुपये के लक्ष्य के साथ खरीदें : एसएमसी ग्लोबल (SMC Global)

एसएमसी ग्लोबल (SMC Global) ने आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल (ICICI Prudential) के शेयर के लिए 8-10 महीने की अवधि में 481.00 रुपये का लक्ष्य भाव दिया है।

यह लक्ष्य भाव कंपनी के शेयर के मौजूदा भाव से 17% ज्यादा है। एसएमसी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2017-18 में आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल की प्रति शेयर बुक वैल्यू (PBVS) 51.29 रुपये होगी, जिस पर 9.38 के पीबी अनुपात के मूल्यांकन पर इसने 481 रुपये का लक्ष्य भाव तय किया है।
आईसीआईसीआई बैंक और प्रुडेंशियल कॉर्पोरेशन होल्डिंग्स के संयुक्त उद्यम आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल में निवेश के लिए ब्रोकिंग फर्म एसएमसी ने तर्क दिया है कि यह 15.3% बाजार हिस्सेदारी के साथ भारत में निजी क्षेत्र की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है। अक्टूबर 2000 में शुरू हुई आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल, भारत में निजी क्षेत्र की शुरुआती बीमा कंपनियों में से एक थी, जो जीवन बीमा, स्वास्थ्य बीमा, और पेंशन उत्पादों तथा सेवाएँ प्रदान करती है। कंपनी ने ग्राहक केंद्रित उत्पाद, बेहतर ग्राहक सेवा, फंड प्रदर्शन और क्लेम प्रबंधन के जरिये बचत अवसरों पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखा है। वहीं बहुआयामी उत्पाद और वितरण दृष्टिकोण के बावजूद आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल ने सुरक्षा पर भी काफी जोर दिया है।
ब्रोकिंग फर्म ने अपनी रिपोर्ट में उल्लेख किया है कि 1.27 ट्रिलियन एयूएम के साथ आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल के पास सर्वाधिक फंड मैनेजर्स हैं। साथ ही लिंक्ड फंड इसके एयूएम में 71% योगदान करते हैं, जबकि कंपनी का डेब्ट इक्विटी मिक्स 54:46 है। इसके अलावा कंपनी का 90% से अधिक ऋण निवेश घरेलू प्रभुत्व या एएए रेटेड उपकरणों में हैं। दूसरी ओर चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में कंपनी की एयूएम साल दर साल आधार पर 16% वृद्धि के साथ 1,26,591 करोड़ रुपये रही, जिससे यह देश की सबसे बड़ी फंड मैनेजर बन गयी। इसी अवधि में खुदरा भारित प्राप्त प्रीमियम 74.7% बढ़ा, जो कि बीमा इंडस्ट्री की 28.6% वृद्धि के मुकाबले काफी अधिक है। (शेयर मंथन, 12 अगस्त 2017)

Add comment

Security code Refresh

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

बातचीत

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक