शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

एचसीएल टेक (HCL Tech) के निराशाजनक नतीजे, मुनाफा 12.2% घटा

देश की चौथी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी एचसीएल टेक्नोलॉजीज (HCL Technologies) ने अपनी तीसरी तिमाही (जनवरी-मार्च 2015) में बाजार के अनुमानों से कमजोर प्रदर्शन किया, जिसके चलते आज इसके शेयर भाव में तीखी गिरावट आयी।

इसका तीसरी तिमाही कंसोलिडेटेड मुनाफा 1,683 करोड़ रुपये रहा। इसमें ठीक पिछली तिमाही से 12.2% की गिरावट आयी, हालाँकि पिछले कारोबारी साल की समान तिमाही से यह 3.6% ज्यादा रहा। कंपनी जुलाई-जून के वित्त वर्ष पर चलती है। एचसीएल की तिमाही आमदनी ठीक पिछली तिमाही से 0.2% घट कर 9,267 करोड़ रुपये की रही। इसमें सालाना आधार पर 11% की बढ़त दर्ज की गयी।
कंपनी का डॉलर में दर्शाया गया मुनाफा 27 करोड़ डॉलर का रहा है, जो ठीक पिछली तिमाही से 12.1% कम है, जबकि सालाना आधार पर केवल 2.3% बढ़ा है। हालाँकि अगर विदेशी मुद्रा विनिमय दर स्थिर रख कर यानी कॉन्स्टैंट करंसी के आधार पर देखें तो कंपनी की डॉलर आय तिमाही-दर-तिमाही 2.7% बढ़ी है। अन्य मुद्राओं की तुलना में डॉलर में आयी मजबूती का कंपनी के नतीजों पर बुरा असर दिखा है।

सुबह बाजार खुलते ही एचसीएल टेक के शेयर में भारी गिरावट दिखी और यह बीएसई में पिछले बंद भाव 923.15 रुपये की तुलना में 834.10 रुपये तक लुढ़क गया। हालाँकि सत्र आगे बढ़ने के साथ इसके भाव में कुछ सुधार दिखा, मगर अंत में यह 32.10 रुपये या 3.48% की गिरावट के साथ 891.05 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 21 अप्रैल 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"