शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

फ्यूचर रिटेल (Future Retail) और भारती रिटेल (Bharti Retail) के विलय की घोषणा

फ्यूचर रिटेल (Future Retail) और भारती रिटेल (Bharti Retail) के निदेशक बोर्डों ने आज अपनी-अपनी बैठकों के बाद दोनों कंपनियों के विलय को हरी झंडी दे दी।

तेजी से बढ़ रहे भारतीय उपभोक्ता बाजार में इस विलय से भारत के सबसे बड़े रिटेल नेटवर्कों में से एक का गठन होगा। फ्यूचर ग्रुप भारत के 166 शहरों में और 1.7 करोड़ वर्ग फुट जगह में फैला हुआ है। वहीं भारती रिटेल की 200 से ज्यादा इजीडे (easyday) दुकानें 114 शहरों में हैं। पंजाब, हरियाणा और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) सहित कई अन्य राज्यों के बाजार में इसकी अच्छी पकड़ है।
इनके विलय के बाद देश भर के 243 शहरों में इनकी 570 दुकानें हो जायेंगी जो 1.85 करोड़ वर्ग फुट जगह में फैली होंगी। इनमें 203 बिग बाजार और इजीडे हाईपरमार्केट, 197 फूड बाजार और इजीडे सुपरमार्केट और 171 अन्य स्टोर जैसे होमटाउन, ईबिज, एफबीबी, फूडहॉल होंगे।
फ्यूचर ग्रुप के संस्थापक और सीईओ किशोर बियानी का कहना है कि “भारती रिटेल की ताकत और फैलाव फ्यूचर ग्रुप के लिए बिल्कुल पूरक का काम करेगा। साथ ही यह हमें लाखों उपभोक्ताओं के करीब लायेगा और हमारे आपूर्ति साझेदारों को भी नये अवसर प्रदान करेगा।। इस विलय से जो कामकाजी दक्षता उभरेगी, उससे हमारे शेयरधारकों को भी काफी फायदा होगा।”
भारती इंटरप्राइजेज के वाइस चेयरमैन राजन भारती मित्तल ने कहा, “हमें इस साझेदारी की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है, जिससे इन दोनों कंपनियों की शक्ति इकट्ठा होगी और भविष्य की वृद्धि के लिए एक मजबूत मंच मिलेगा। भारतीय उपभोक्ताओं की सेवा के लिए एक विश्वस्तरीय रिटेल नेटवर्क बनाने में यह साझेदारी पहुँच, दक्षता और अनुभव के मामले में काफी ज्यादा तालमेल बनाती है।भारत के विकास में रिटेल क्षेत्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने जा रहा है और हम इस विकास में एक प्रमुख खिलाड़ी होंगे।”
विलय की इस खबर से आज शेयर बाजार में फ्यूचर रिटेल के साथ-साथ भारती एयरटेल के शेयर में भी उत्साह दिखा। फ्यूचर रिटेल का शेयर बीएसई में 13.95 रुपये या 12.06% की जोरदार उछाल के साथ बंद हुआ। भारती रिटेल की प्रमोटर कंपनी भारती इंटरप्राइजेज है, जो शेयर बाजार में सूचीबद्ध नहीं है। (शेयर मंथन, 04 मई 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"