शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

वारबर्ग पिनकस खरीदेगी एयरटेल डीटीएच (Airtel DTH) में 20% हिस्सा

वैश्विक प्राइवेट इक्विटी फर्म वारबर्ग पिनकस (Warburg Pincus) ने भारत की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) की डीटीएच (DTH) शाखा भारती टेलीमीडिया (Bharti Telemedia) में 20% हिस्सेदारी खरीदने का समझौता किया है।

इस हिस्सेदारी के लिए वारबर्ग पिनकस लगभग 35 करोड़ डॉलर का भुगतान करेगी। इसमें से 15% हिस्सेदारी सीधे भारती एयरटेल बेचेगी, जबकि बाकी 5% हिस्सा भारती समूह की ही एक अन्य इकाई बेचेगी। भारती टेलीमीडिया डीटीएच यानी डायरेक्ट टू होम टीवी सेवा के क्षेत्र में देश की प्रमुख कंपनियों में से एक है। यह एयरटेल टीवी (Airtel TV) ब्रांड नाम से अपनी सेवाएँ देती है। इसके लगभग 1.4 करोड़ ग्राहक हैं और 30 सितंबर 2017 को समाप्त 12 महीनों की अवधि में इसकी आमदनी लगभग 55 करोड़ डॉलर की रही है।
एयरटेल टीवी को साल 2008 में शुरू किया गया था। कंपनी के वितरण नेटवर्क में देश के 630 जिलों में 1,500 साझेदार (पार्टनर) और 1.58 लाख रिचार्ज केंद्र हैं। भारती एयरटेल के एमडी एवं सीईओ (भारत एवं दक्षिण एशिया) गोपाल विट्टल ने इस समझौते पर कहा है कि एयरटेल ने अतीत में भी वारबर्ग पिनकस के साथ काफी सफल साझेदारी की है। वारबर्ग पिनकस इंडिया के एमडी विशाल महादेविया ने कहा है कि भारतीय डिजिटल टीवी बाजार काफी तेजी से फैल रहा है और हमारा मानना है कि एयरटेल डीटीएच तीसरी-चौथी श्रेणी के शहरों एवं गाँवों में डिजिटाइजेशन में आने वाली अतिरिक्त वृद्धि और नये टीवी की पैठ का लाभ उठाने के लिए काफी अच्छी स्थिति में है।
भारती एयरटेल के इस समझौते की घोषणा आज बाजार बंद होने के बाद हुई है और इसका शेयर भावों पर असर बुधवार के कारोबार में दिख सकता है। आज मंगलवार को बीएसई में भारती एयरटेल का शेयर 8.55 रुपये या 1.61% की गिरावट के साथ 523.95 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 12 दिसंबर 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"