शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने खरीदी आरकॉम (RCom) की संपत्तियाँ

reliance jio logo

बड़े भाई मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) के नेतृत्व वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की सहायक कंपनी रिलायंस जियो (Reliance Jio) ने छोटे भाई अनिल अंबानी (Anil Ambani) की कंपनी रिलायंस कम्युनिकेशंस (Reliance Communications) की मोबाइल सेवा के बुनियादी ढाँचे की सारी संपत्ति खरीदने का समझौता किया है।

गौरतलब है कि अंबानी परिवार के दोनों समूहों के लिए आज का दिन विशेष महत्व रखता है, क्योंकि 28 दिसंबर को मुकेश अंबानी एवं अनिल अंबानी के पिता और रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी (Dhirubhai Ambani) की जयंती है। रिलायंस जियो इन्फोकॉम की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि रिलायंस कम्युनिकेशंस के कर्जदाताओं ने उसकी संपत्तियों के मुद्रीकरण (यानी बेच कर पैसे निकालने) की एक प्रक्रिया का निर्देश दिया था, जिसे एसबीआई कैपिटल मार्केट्स ने संचालित किया। दो चरणों की बोली वाली इस प्रक्रिया में रिलायंस जियो की बोली सफल रही।
इस समझौते के तहत रिलायंस जियो (या उसके नामांकित) की ओर से रिलायंस कम्युनिकेशंस और उसकी सहयोगी कंपनियों की चार श्रेणियों - टावर, ऑप्टिक फाइबर केबल नेटवर्क, स्पेक्ट्रम और मीडिया कंवर्जेंस नोड को खरीदा जायेगा। रिलायंस जियो का कहना है कि ये संपत्तियाँ रणनीतिक हैं, जो उसकी वायरलेस एवं फाइबर-टू-होम और एंटरप्राइज सेवाओं के बड़े स्तर पर विस्तार में काफी योगदान करेंगी। इस अधिग्रहण को पूरा करने के लिए सरकार और नियामक प्राधिकरणों के साथ-साथ रिलायंस कम्युनिकेशंस के सभी कर्जदाताओं की अनुमति आवश्यक होगी। साथ ही इन संपदाओं पर से हर तरह के ऋणभार (encumbrances) की विमुक्ति भी जरूरी होगी। ये सभी संपत्तियाँ रिलायंस जियो को सभी ऋणभार एवं अन्य शर्तों से मुक्त करके सौंपी जायेंगी। इस सौदे का भुगतान सौदा पूरा होने पर किया जायेगा। सौदे की राशि को सार्वजनिक नहीं किया गया है, हालाँकि मीडिया में आयी कुछ खबरों में कयास लगाया गया है कि यह राशि लगभग 24,000 करोड़ रुपये की है।
इस सौदे की औपचारिक घोषणा गुरुवार 28 दिसंबर की रात्रि में की गयी। हालाँकि इससे पहले ही हाल में रिलायंस कम्युनिकेशंस के शेयर भावों में अच्छी तेजी का रुझान बना हुआ था। मंगलवार और बुधवार को भी मजबूती के साथ चलने के बाद यह शेयर आज गुरुवार को बीएसई में 2.22 रुपये या 7.72% की उछाल के साथ 30.96 रुपये पर बंद हुआ है। वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज का शेयर आज दोपहर बाद के कारोबार में कुछ समय के लिए उछला था, मगर अंत में यह 2.10 रुपये या 0.23% की हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ। (शेयर मंथन, 28 दिसंबर 2017)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"