शेयर मंथन में खोजें

रिलायंस पावर (Reliance Power) का सासन यूएमपीपी (Sasan UMPP) पूरी तरह चालू

रिलायंस पावर (Reliance Power) ने सासन अल्ट्रा मेगा पावर प्रोजेक्ट (Sasan UMPP) की 660 मेगावाट की छठी और आखिरी इकाई को चालू कर लिया है।

इससे पहले 660 मेगावाट की पाँच इकाइयाँ केवल 12 महीनों में चालू कर दी गयी थीं, जिनकी कुल क्षमता 3,300 मेगावाट थी।  इसके साथ ही इस यूएमपीपी की पूरी 3,960 मेगावाट की क्षमता चालू हो गयी है। कंपनी ने जानकारी दी है कि पीपीए में तय कार्यक्रम से 12 महीने पहले ही कंपनी ने इस परियोजना को पूरा कर लिया है। इसके साथ ही रिलायंस पावर की कुल बिजली उत्पादन क्षमता अब 5,945 मेगावाट हो गयी है। इसमें 5,760 मेगावाट ताप बिजली और 185 मेगावाट अक्षय ऊर्जा (Renewable Energy) आधारित क्षमता है।

सासन यूएमपीपी विश्व में एक ही जगह पर स्थित सबसे बड़ी एकीकृत कोयला खनन सह बिजली परियोजना है। यहाँ कंपनी के पास सासन कोयला खानें हैं, जो भारत में सबसे बड़ी कोयला खान है। यह खान सालाना 2 करोड़ टन की क्षमता के साथ पहले से ही चालू है। सासन यूएमपीपी पर रिलायंस पावर ने कुल 27,000 करोड़ रुपये से अधिक का निवेश किया है। 

सोमवार को इस खबर से रिलायंस पावर के शेयर को लेकर बाजार में उत्साह दिखा। बीएसई में यह 1.65 रुपये या 3.01% की उछाल के साथ 56.50 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 30 मार्च 2015)

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"