सोमवार 21 अगस्त : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

बागी नेता ओ. पनीरसेल्वम और तमिलनाडु (Tamil Nadu) के मुख्यमंत्री ई. के. पलानीसामी के नेतृत्व वाले अन्नाद्रमुक (AIADMK) के दोनों गुटों का विलय हो गया है। साथ ही ओ. पनीरसेल्वम को तमिलनाडु का उप मुख्यमंत्री बनाया गया है।

उच्चतम न्यायालय तीन तलाक के मुद्दे पर मंगलवार को फैसला सुना सकता है। इस मामले पर शीर्ष न्यायालय में 11 से 18 मई तक सुनवाई चली थी और उसके बाद पाँच न्यायाधीशों की संवैधानिक पीठ ने फैसला सुरक्षित रख लिया था।
मालेगाँव धमाकों के आरोप में नौ साल से जेल में बंद लेफ्टिनेंट कर्नल श्रीकांत पुरोहित को उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को मुंबई उच्च न्यायालय के जमानत न देने के आदेश को खारिज करते हुए जमानत दे दी।
बिहार के सृजन घोटाले के आरोपी महेश मंडल की रविवार की रात भागलपुर के जवाहर लाल नेहरु मेडिकल कालेज अस्पताल में उपचार के दौरान मौत हो गयी। इस बीच राष्ट्रीय जनता दल के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव ने आरोप लगाया है कि सरकार में शामिल लोगों ने सच्चाई को दबाने के लिए उनकी हत्या करायी है।
भारतीय जनता पार्टी के सांसद अवतार सिंह भड़ाना द्वारा दायर किये गये मानहानि के मुकदमे में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भड़ाना से पटियाला हाउस कोर्ट में क्षमा माँगते हुए कहा कि सहयोगी के बहकावे में उन्होंने उन पर आरोप लगा दिये थे।
दक्षिण कोरिया और अमेरिका के सोमवार से आरंभ संयुक्त युद्धाभ्यास पर उत्तर कोरिया (North Korea) ने कहा है कि यह लापरवाही भरा रवैया परिस्थितियों को अनियंत्रित परमाणु युद्ध की ओर धकेल रहा है।
छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के डॉक्टर भीमराव अंबेडकर अस्पताल के शिशु चिकित्सा विभाग में भर्ती तीन बच्चों की कथित तौर पर ऑक्सीजन की कमी से रविवार को मौत हो गयी। राज्य के मुख्यमंत्री रमन सिंह ने जाँच के आदेश दे दिये हैं।
भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार बलवंत सिंह राजपूत की याचिका पर गुजरात उच्च न्यायालय ने निवार्चन आयोग, अहमद पटेल, अमित शाह और स्मृति ईरानी को नोटिस जारी किया है। राजपूत ने राज्य सभा चुनाव में कांग्रेस के दो बागी विधायकों के मत अमान्य घोषित करने के निर्वाचन आयोग के फैसले के खिलाफ यह याचिका दायर की है।
सिक्किम से सटे डोकलाम (Doklam) के मसले पर भारत के पक्ष का समर्थन करने पर चीन ने जापान को हिदायत देते कहा है कि उसे ऐसी बयानबाजी से बचना चाहिए और तथ्यों को खंगाल कर बोलना चाहिए।
राजधानी दिल्ली के 449 निजी स्कूलों के सरकार द्वारा अधिग्रहण के प्रस्ताव को उपराज्यपाल अनिल बैजल ने सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। (शेयर मंथन, 21 अगस्त 2017)