शेयर मंथन में खोजें

नरमी जारी रही तो 7800 की ओर जा सकता है निफ्टी (Nifty) : अमित गुप्ता

इस बाजार में अस्थिरता (वोलैटिलिटी) अचानक बढ़ने के मौके आ सकते हैं। अस्थिरता सूचकांक (वोलैटिलिटी इंडेक्स या विक्स) अभी काफी नीचे है, जो 15-16% तक जा सकता है।

अभी भारतीय बाजार उसी तरह के ऊपरी रुझान में है, जिस तरह के ऊपरी रुझान में अमेरिका का एसऐंडपी 500 सूचकांक पिछले डेढ़ साल से है। इस तरह के ऊपरी रुझान में 5-6% की गिरावट बीच-बीच में आती रहती है। अभी हाल में निफ्टी दो बार 8200 के करीब तक जाने के बाद नीचे आ गया। अगर यह नरमी जारी रहती है तो संभव है कि निफ्टी 7800 की ओर चला जाये। 

लेकिन ऐसी नरमी में अस्थिरता सूचकांक (विक्स) बढ़ कर 15-16% के पास ही जायेगा। ऐसी स्थिति नहीं आयेगी कि विक्स 20-22% तक चला जाये। इसलिए विक्स में ऐसी उछाल को हम पुट बेचने के लिए इस्तेमाल करेंगे, न कि वहाँ घबराहट में आ जायेंगे। 

यहाँ गौरतलब है कि विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की नकद में बीते दो हफ्तों से खरीदारी नहीं उभर रही है। अभी हो सकता है कि छोटी अवधि के लिए बाजार का रुझान नकारात्मक हो रहा हो। सीरिया में अमेरिकी बमबारी के बाद एफआईआई ने नकद में बिकवाली का रुझान दिखाया है। 

इसलिए करीब 5-6% की गिरावट, जो हमें 7800 के स्तर पर भी दो बार देखने को मिली थी, वैसी गिरावट इस बार हो सकता है कि 7950 पर पूरी नहीं हुई हो और उसे पूरा करने के लिए निफ्टी करीब 7800 तक जाये। जब हाल में 7925 से निफ्टी पलटा भी था, तो उस समय कारोबार की मात्रा (वॉल्यूम) ज्यादा नहीं थी। तब कम कारोबार के साथ ही बाजार ऊपर चला था। 

अभी हम लोग खरीदारी (लॉन्ग) सौदों में घाटा काटने का स्तर (स्टॉप लॉस) 8050 पर रख कर चल रहे थे, जो कट चुका है। अगर वायदा निपटान (एक्सपायरी) तक यह 8050 के नीचे रहता है, तो हो सकता है कि यह कुछ और बिकवाली का रुझान पकड़ ले। 

वायदा निपटान पर संभव है कि निफ्टी मासिक आधार पर लगभग सपाट ही रहे। पिछले महीने एक्सपायरी 7966 पर हुई थी। अगर सितंबर सीरीज में निफ्टी सपाट रहता है तो यह इससे पिछले चार महीनों के रुझान के विपरीत होगा, क्योंकि इन चार महीनों में बाजार हर सीरीज में ऊपर चढ़ा था। इस बार सपाट एक्सपायरी होना साल के अंत तक बाजार में ठहराव (कंसोलिडेशन) का संकेत हो सकता है। 

ऐसे ठहराव में आपको अस्थिरता बढ़ने के कई मौके मिल सकते हैं, जो उसके बाद ठंडे भी होंगे। अस्थिरता सूचकांक (विक्स) 12 से 14-15 के दायरे में चल सकता है। अभी यह 12 के नीचे रिकॉर्ड निचले स्तर पर चला गया था, जिसके बाद वापस 12 के ऊपर आया है। 

मंगलवार को निफ्टी 8050 के नीचे बंद होने के बाद से मेरी सलाह है कि अभी बाजार में अपने सौदे कुछ हल्के कर लेने चाहिए। फिलहाल अगले एक-दो महीनों के लिए निफ्टी 7800-8200 के दायरे में अटका रह सकता है। हो सकता है कि दीपावली इसी दायरे के अंदर पार हो जाये। अब बाजार में नयी चाल तो 8180 के ऊपर जाने के बाद ही आयेगी। अगर निफ्टी 7900 के नीचे जाता है और घबराहट की स्थिति बनती है, तो उसमें मेरे हिसाब से खरीदारी करनी चाहिए। निफ्टी के लिए करीब 7800-7840 के पास अच्छा सहारा है। अमित गुप्ता, डेरिवेटिव रिसर्च प्रमुख आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज (Amit Gupta, Head - Derivative Research, ICICI Securities)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"