शेयर मंथन में खोजें

दीवाली तक बाजार पहुँचेगा नये रिकॉर्ड स्तर पर : मानस जायसवाल (Manas Jaiswal)

manas jaiswalबाजार के बारे में मेरा नजरिया तो अभी सकारात्मक है। बाजार ऊपरी शिखर (हायर टॉप) और ऊपरी तलहटियाँ (हायर बॉटम) बना रहा है।

इसलिए मेरा अनुमान है कि हाल में 7992 का जो शिखर बना है, वह पार हो जायेगा। मुझे लगता है कि यह 8200 के ऊपर तक जायेगा और इसमें अधिकतम जून तक का समय लग सकता है। निफ्टी इस स्तर से बस करीब 300 अंक ही दूर है, इसलिए यह लक्ष्य जल्दी भी आ सकता है। लेकिन ऐसा लगता है कि जून तक यह लक्ष्य मिल जायेगा।
बीच में कुछ नरमी भी आ सकती है। निचले स्तरों की बात करें तो अभी 6 मई को ही 7678 की जो ताजा तलहटी बनी है, वह मेरे हिसाब से छोटी अवधि की तलहटी है। इसलिए किसी भी नरमी में खरीदारी करनी चाहिए, जब तक निफ्टी 7,678 के नीचे न चला जाये। यह तलहटी इसलिए भी महत्वपूर्ण है कि यह 100 और 50 दिनों के मूविंग एवरेज के पास बनी है। जब निफ्टी 200 दिनों के मूविंग एवरेज से नीचे आया था तो लग रहा था कि यह 100 और 50 दिनों के मूविंग एवरेज को छूने के लिए नीचे आयेगा। बाजार ठीक उन्हीं स्तरों से वापस पलटा है।
निफ्टी ने 6826 की तलहटी के बाद से ऊपरी शिखर और ऊपरी तलहटियाँ बनाने का जो सिलसिला शुरू किया है, वह कहीं भी टूटा नहीं है। मेरे हिसाब से यह रुझान अभी ऐसे ही जारी रहेगा। ऊपर अगला जो लक्ष्य आता है, वह है 8,243 का। यह छोटी अवधि का लक्ष्य है। यह स्तर इसलिए महत्वपूर्ण है कि हमने 9119 के ऊपरी स्तर से लेकर 6,826 तक की जो गिरावट देखी, उसकी 61.8% वापसी का यह स्तर है। कारोबारी नजरिये से इसके ऊपर के लक्ष्य मैं तभी दे पाऊँगा, जब यह स्तर पार हो जाये।
लेकिन अगर लंबी अवधि के चार्ट को देखें तो पिछली तिमाही में स्पष्ट रूप से एक हैमर (हथौड़ी) संरचना दिखती है, जिसका ऊपरी स्तर 7,972 का है। अभी निफ्टी ने 7,972 का स्तर पार किया, लेकिन ऊपर टिक नहीं पाया। जब हम किसी गिरावट के बाद हैमर बना देखते हैं, उसका ऊपरी स्तर काफी महत्वपूर्ण होता है। जब भी बाजार इसके ऊपर टिकना शुरू करेगा, तो उसके बाद शुरू होने वाली तेजी में पिछला रिकॉर्ड स्तर 9,119 तो आ ही जायेगा। मेरा आकलन है कि अक्टूबर-नवंबर तक हम निफ्टी को 9100 के आसपास देखेंगे। दीवाली के आसपास हम लोग नया रिकॉर्ड स्तर बनता देख सकते हैं। मानस जायसवाल, तकनीकी विश्लेषक (Manas Jaiswal, Technical Analyst)
(शेयर मंथन, 10 मई 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"