बाजार एक बड़ी चाल के लिए तैयार : मोतीलाल ओसवाल (Motilal Oswal)

शेयर बाजार में आज की उछाल के पीछे वैश्विक कारण (अमेरिका में घरों की बिक्री के आँकड़े), मानसून के अनुमानों में स्काईमेट की ओर से किया गया बदलाव, इस तिमाही में पीएसयू कंपनियों को छोड़ कर बाकी कंपनियों के नतीजे अनुमानों से बेहतर रहना और नकारात्मक नतीजों पर पीएसयू बैंकों के शेयर का नहीं गिरना प्रमुख कारण हैं।

अब हम नतीजों के मौसम के आखिरी चरण में हैं और अब तक कुछ खास बातें निकल कर सामने आयी हैं। एक तो यह कि इन तिमाही नतीजों में पीएसयू बैंकों को छोड़ दें तो ज्यादातर की रेटिंग घटाने के बदले बढ़ायी गयी है।
पीएसयू बैंक सफाई अभियान में जुटे हुए हैं और इस वजह से उनके नतीजे बाजार अनुमानों से काफी कमजोर रहे हैं। इसके बावजूद उनके शेयरों की कीमतें गिर नहीं रही हैं। आज का उदाहरण देख सकते हैं कि बैंक ऑफ इंडिया ने 3590 करोड़ रुपये का विशाल घाटा दर्शाया, मगर ऐसी बड़ी संख्या के बावजूद आज इसका शेयर भाव 3% ऊपर रहा।
इन बातों से संकेत मिलता है कि ज्यादातर नकारात्मक बातों को बाजार ने पहले ही भावों में शामिल कर लिया है और अब बाजार एक बड़ी चाल के लिए तैयार है। हम बाजार के लिए जो प्रमुख सकारात्मक बातें देख रहे हैं, उनमें ब्याज दरों में आगे और कमी और अगली कुछ तिमाहियों में कंपनियों के नतीजे बाजार अनुमानों से बेहतर रहना शामिल हैं। बारिश का बाजार की धारणा पर एक बड़ा असर होता है और स्काईमेट ने अपने अनुमान को बढ़ा कर लंबी अवधि के औसत का 110% कर दिया है।
अभी बाजार में निवेश के लिए काफी राशि बाहर बैठ कर इंतजार कर रही है और यह देखना चाहती है कि निफ्टी 8,000 के स्तर को कब पार करता है। एक बार ऐसा होने पर हम व्यापक बाजार को ज्यादा आक्रामकता से आगे जाता देखेंगे। मोतीलाल ओसवाल, सीएमडी, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal, CMD, Motilal Oswal Financial Services)
(शेयर मंथन, 25 मई 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : अगस्त 2016 अंक डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

सूचकांक