शेयर मंथन में खोजें

ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) के शेयर पर राजेश शर्मा की सलाह

मैंने एमटीएनएल (MTNL) 25.50 रुपये, एनबीसीसी (NBCC) 201.80 रुपये, गति (Gati) 138.50 रुपये, ऐक्सिस बैंक (Axis Bank) 525 रुपये और डेल्टा कॉर्प (Delta Corp) 156 रुपये के भाव पर खरीद रखा है। इन शेयरों के बारे में मुझे आपकी सलाह चाहिए। 

- निरुपम दत्ता, भिलाई

राजेश शर्मा की सलाह :

rajesh sharma

एमटीएनएल (खरीद भाव 25.50) : एमटीएनएल में कोई तेजी आने पर 23 रुपये का आस-पास बेच कर घाटा उठा लें, क्योंकि बुनियादी कमजोरियों की वजह से इसका 23 रुपये के ऊपर जाना मुश्किल लगता है। साथ ही, निफ्टी के 10,000 के ऊपर जाने पर मुनाफावसूली के कारण बाजार में भी गिरावट आ सकती है।

एनबीसीसी (खरीद भाव 201.80) : इसमें अभी बिकवाली करके दोबारा 180-188 के स्तरों पर खरीदारी करें, क्योंकि छोटी अवधि के चार्ट पर मुनाफावसूली के कारण इस शेयर में नीचे की चाल दिख रही है। साथ ही 180-190 के स्तर पर खरीद कर इसे लंबी अवधि के लिहाज से 170 रुपये पर घाटा काटने का स्तर (स्टॉप लॉस) तय करके रखा जा सकता है। मौजूदा मूल्य पर यह 53 पीई अनुपात पर है, जो महँगा स्तर है।
गति (खरीद भाव 138.50) : यदि आपने गति को लंबी अवधि के लिए खरीदा है तो घाटा काटने का स्तर 108 रुपये पर रख कर इसमें बने रहें, क्योंकि इसकी चार्ट संरचना अभी एक दायरे में हल्की सकारात्मक है। इसके लिए 130-135 के दायरे में एक बाधा जरूर है, लेकिन इस बाधा के ऊपर जाने पर त्रिभुज संरचना से तेजी की नयी चाल बनेगी जिसके संभावित लक्ष्य 155 और 185 रुपये के होंगे। बुनियादी तौर पर यह शेयर ऐसे क्षेत्र से ताल्लुक रखता है, जिसके लिए जीएसटी लाभदायक है। मगर जीएसटी लागू होने के कारण गति में जो बढ़त आनी थी, वह आ चुकी है। इसलिए छोटी अवधि का नजरिया होने पर इसे बेच दें। अगर लंबी अवधि का नजरिया हो, तभी इसे रखें।
ऐक्सिस बैंक (खरीद भाव 525) : इसे 550-555 के स्तरों पर बेच दें, क्योंकि चार्ट पर एक दायरे का रुझान दिख रहा है और इसमें आने वाली तेजी 555-560 तक समाप्त हो जायेगी। साथ ही, ऐक्सिस बैंक का पहली तिमाही के नतीजे सुस्त रहे हैं। इसका तिमाही मुनाफा 16% घटा है और इसके शुद्ध एनपीए में भी वृद्धि हुई है। इससे बेहतर है कि आप आईसीआईसीआई बैंक का शेयर ले लें, क्योंकि उसकी चार्ट संचरना बेहतर है और उसके पास एनपीए सँभालने की बेहतर नीति है।
डेल्टा कॉर्प (खरीद भाव 156) : इसमें निवेश बनाये रखें और घाटा काटने का स्तर (स्टॉप लॉस) 147 रुपये पर रखें। ऊपरी रुझान के साथ एक दायरे में ठहराव (कंसोलिडेशन) होने के कारण इसकी चार्ट संरचना सकारात्मक है। डेल्टा कॉर्प का शेयर अभी मजबूत हाथों में लग रहा है। इसके संभावित लक्ष्य 220 और 250 रुपये के दिख रहे हैं। राजेश शर्मा, बाजार विश्लेषक (Rajesh Sharma, Market Analyst)

(शेयर मंथन, 26 जुलाई 2017)

जाने-माने विश्लेषकों से अपने प्रश्नों के जवाब पाने के लिए नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें या [email protected] पर अपने नाम, शहर, मोबाइल नंबर के साथ अपना सवाल भेजें:

आपके सवाल : जानकारों के जवाब

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"