शेयर मंथन में खोजें

सोमवार 17 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

केन्द्र सरकार ने विजया बैंक (Vijaya Bank), देना बैंक (Dena Bank) और बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) के विलय का फैसला किया है।

इससे देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक अस्तित्व में आयेगा। वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने कहा कि इन तीनों बैंकों के निदेशक मंडल विलय प्रस्ताव पर विचार करेंगे।
कर्नाटक सरकार ने राज्य में पेट्रोल (Petrol) और डीजल की कीमतों में दो रुपये प्रति लीटर तक की कटौती करने का निर्णय किया है। इससे पहले राजस्थान, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल सरकारों ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती की थी।
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने सोमवार को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रोड शो के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर निशाना साधते हुए कहा कि कि देश का चौकीदार तेल की कीमत पर चुप क्यों है? गाँधी ने कहा कि वह सत्ता में आने के बाद गब्बर सिंह टैक्स को खत्म करेंगे।
गोवा में कांग्रेस ने सरकार बनाने का दावा पेश किया है। गोवा की राज्यपाल को लिखे पत्र में राज्य कांग्रेस ने कहा है कि राज्य में पर्रिकर सरकार काम नहीं कर रही है। विपक्ष के नेता चन्द्रकान्त कवेलकर ने कहा कि सोमवार को राज्यपाल से मुलाकात नहीं हो सकी।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के 'भविष्य का भारत' नाम से दिल्ली के विज्ञान भवन में आरम्भ तीन दिन के अधिवेशन के पहले दिन संघ प्रमुख मोहन मधुकर भागवत (Mohan Madhukar Bhagwat) ने कहा कि कांग्रेस ने आजादी की लड़ाई में बड़ी भूमिका निभायी थी।
पूर्व विदेश मंत्री नटवर सिंह (Natwar Singh) ने अपनी नयी किताब 'ट्रेजर्ड एपिसल्स' में पूर्व प्रधानमंत्री इन्दिरा गाँधी (Indira Gandhi) के बारे में लिखा है कि उन्होंने दो गंभीर गलतियाँ कीं- 1975 में आपातकाल लागू करना और 1984 में ऑपरेशन ब्लू स्टार की स्वीकृति देना।
पटियाला हाउस स्थित अतिरिक्त सत्र न्यायालय ने राष्ट्रीय जनता दल के मुखिया लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी और अन्य आरोपियों को 6 अक्टूबर को पेश होने के निर्देश दिये हैं।
फिलीपीन्स में तबाही लाने के बाद प्रचंड तूफान मांगखुट (Mangkhut) अब चीन और हांगकांग पहुँच गया है। फिलीपीन्स में बारिश, भूस्खलन और आँधी के कारण कम से कम 64 लोगों की मौत की खबर है।
भारत और पाकिस्तान के बीच बातचीत को ले कर सोमवार को विदेश राज्य मंत्री जनरल वीके सिंह (General VK Singh) ने कहा कि (पाकिस्तानी) सेना यदि किसी व्यक्ति को खड़ी करती है तो सेना का ही राज चलता है। देखने वाली बात यह है कि क्या वह व्यक्ति सेना के नियंत्रण में रहता है या नहीं।
कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 505.13 अंक या 1.33% की कमजोरी के साथ 37,585.51 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं एनएसई (NSE) का निफ्टी (Nifty) 137.45 अंक या 1.19% की कमजोरी के साथ 11,377.75 पर रहा। (शेयर मंथन, 17 सितंबर 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"