शेयर मंथन में खोजें

सेंसेक्स (Sensex) 26,921 के नीचे गया तो बढ़ेगा दबाव

राजीव रंजन झा : बीते कुछ महीनों के दौरान सेंसेक्स-निफ्टी के शिखर और तलहटियों को पहचानने और उनका पहले से अनुमान लगाने में आसानी हो रही थी, लेकिन इस बार ऐसा नहीं हो पाया।

करीब दो हफ्ते पहले मेरी राय थी कि सेंसेक्स को 27,000 तक जाने में कोई अड़चन नहीं आयेगी, लेकिन इसके ज्यादा ऊपर जाने की उम्मीद मैं नहीं कर रहा था। सेंसेक्स की 16 मई से अब तक चल रही चढ़ती पट्टी के बारे में मैंने 25 अगस्त के लेख में कहा था कि सेंसेक्स 27,000 के रिकॉर्ड उच्चतम स्तरों पर इस चढ़ती पट्टी को ऊपर की ओर तोड़े, यह असंभव तो नहीं लेकिन मेरे लिए आश्चर्यजनक जरूर होगा। बाजार के मूल्यांकन को लेकर भी चिंताएँ सामने आने लगी थीं। मगर बाजार को आपके आश्चर्य वगैरह से ज्यादा लेना-देना नहीं होता। वह वही करता है, जो उसके मन में होता है।

मैंने तब लिखा भी था कि अगर विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) की निरंतर खरीदारी के चलते नकदी के दम पर बाजार ऊपर चढ़ता चला गया तो मूल्यांकन की ये चिंताएँ एक तरफ धरी रह जायेंगी। बीते दिनों यही हुआ है। एफआईआई की खरीदारी लगातार कायम रही है और पहले की तुलना में ज्यादा मजबूती से चल रही है। 

हालाँकि मेरी राय अब भी यही है कि अगर बाजार यहाँ थोड़ा रुके, कुछ नरम हो तो यह इसकी सेहत के लिए बुरा नहीं होगा। इससे न केवल बुनियादी और तकनीकी चिंताओं में कमी आयेगी, बल्कि जिन लोगों के लिए बाजार में तेजी की यह बस छूट गयी है, उन्हें भी सवार होने का एक मौका मिलेगा।

लेकिन अब तक बाजार ने ऐसी किसी नरमी के संकेत दिये नहीं हैं। सोमवार की बड़ी उछाल और नये रिकॉर्ड स्तरों को छूने के बाद कल सेंसेक्स और निफ्टी कुछ ठंडे जरूर रहे हैं, लेकिन सेंसेक्स में महज 55 अंक और निफ्टी में 21 अंक की हल्की गिरावट से यह नहीं माना जा सकता कि इसने नीचे आना शुरू कर दिया है। 

इस समय सेंसेक्स के दैनिक चार्ट पर ताजा स्थिति यह है कि इसने 16 मई से चल रही चढ़ती पट्टी को ऊपर की ओर तोड़ दिया है। हालाँकि अभी भी सेंसेक्स इस पट्टी से एकदम निर्णायक ढंग से ऊपर नहीं निकला है। इस हफ्ते सोमवार और मंगलवार दोनों दिन के निचले स्तर इस पट्टी की ऊपरी रेखा को छू रहे हैं। 

ऐसे में सोमवार के निचले स्तर 27,145 पर सावधानी से निगाह रखें। इसके नीचे जाने पर सेंसेक्स अपनी चढ़ती पट्टी के अंदर वापस लौट आयेगा। वहीं 5 सितंबर को बनी ताजा छोटी तलहटी 26,921 को तोड़ने पर यह इस पट्टी के अंदर नीचे फिसलने लगेगा। वैसी स्थिति में इस बात की संभावना फिर से बन जायेगी कि यह अपनी पट्टी की निचली रेखा को छूने के लिए चल पड़े, जो फिलहाल 25,750 के पास है।

लेकिन अगर सेंसेक्स वापस इस पट्टी के अंदर नहीं लौटे और सोमवार को बने ताजा रिकॉर्ड स्तर 27,355 को पार कर ले तो मौजूदा तेजी के और आगे बढ़ जाने की गुंजाइश बनेगी। लेकिन कहाँ तक? दरअसल इन स्तरों के ऊपर तो खुला आसमान है, इसलिए यह बताना मुश्किल है! Rajeev Ranjan Jha

(शेयर मंथन, 10 सितंबर 2014)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"