शेयर मंथन में खोजें

बाजार ज्यादा मान कर चल रहा है इन्फोसिस (Infosys) का मार्जिन

इन्फोसिस (Infosys) ने अपने कारोबारी नतीजों के साथ अगले वित्त वर्ष के जो अनुमान पेश किये हैं और मार्जिन की जो तस्वीर पेश की है, उसकी तुलना में बाजार ज्यादा आशावादी हो कर चल रहा है।

हालाँकि इसके मद्देनजर कुछ ब्रोकिंग फर्मों का कहना है कि स्थितियाँ अनुकूल नहीं रहने पर अनुमानित आँकड़ों को घटाये जाने का जोखिम भी दिखता है। कंपनी ने अगले कारोबारी साल यानी 2014-15 में अपनी डॉलर आमदनी में 7-9% वृद्धि का अनुमान सामने रखा है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट (ICICI Direct) के आईटी विश्लेषक अभिषेक शिंदादकर ने शेयर मंथन को बताया कि वे इन्फोसिस की डॉलर आमदनी में 2014-15 में 11% वृद्धि का अनुमान लेकर चल रहे हैं, जबकि बाजार औसत इससे भी ज्यादा 12-13% वृद्धि का है। इसलिए इन्फोसिस ने जो अनुमान सामने रखा है उसके मद्देनजर आमदनी में वृद्धि के अनुमान को और बढ़ाने की गुंजाइश नहीं बनती है।

अभिषेक का कहना है कि मार्जिन के मोर्चे पर भी उनका अनुमान 25.2% का है और इस तरह हम पहले से ही मार्जिन में कुछ बढ़ोतरी होने का अनुमान ले कर चल रहे हैं। हालाँकि खुद कंपनी ने मीडिया से बातचीत में माना है कि 2014-15 में मार्जिन में ज्यादा सुधार की उम्मीदें नहीं हैं।

अभिषेक ने यह बात भी सामने रखी कि कंपनी ने अपने अनुमान 60 रुपये प्रति डॉलर की विनिमय दर के आधार पर रखे हैं। अगर आने वाले दिनों में औसत विनिमय दर 59 रुपये की ओर चली गयी तो इसके चलते रुपये में ईपीएस के अनुमानों पर असर पड़ सकता है।

फिलहाल अभिषेक 2014-15 में 213 रुपये की ईपीएस का अनुमान लगा कर चल रहे हैं, जो 2013-14 की 186.35 रुपये की ईपीएस के मुकाबले 14.3% ज्यादा है। आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने अभी 213 रुपये की अनुमानित ईपीएस पर 16.6 के पीई अनुपात पर इन्फोसिस का लक्ष्य भाव 3550 रुपये रखा है।

एंजेल ब्रोकिंग (Angel Broking) की अंकिता सोमाणी का कहना है कि उनका ध्यान ईपीएस के बदले डॉलर आय में वृद्धि दर पर ज्यादा रहता है, क्योंकि ईपीएस की संख्या डॉलर और रुपये की विनिमय दर में बदलाव के कारण काफी ऊपर-नीचे होती रहती है। अपनी पिछली रिपोर्ट में एंजेल ने इन्फोसिस की अनुमानित ईपीएस 2014-15 में 210 रुपये मानी थी।

अंकिता कहती हैं कि कंपनी एबिटा मार्जिन में वृद्धि मान कर नहीं चल रही है, लेकिन हम अपने विश्लेषण में मार्जिन में वृद्धि का अनुमान ले कर चल रहे हैं।

हालाँकि क्रिस (KRIS) के निदेशक अरुण केजरीवाल मानते हैं कि मार्जिन बढ़ने की संभावनाएँ ज्यादा लग रही हैं। साथ ही उनका आकलन है कि 2014-15 में कंपनी की ईपीएस 200-205 रुपये के बीच रहना चाहिए। उनके मुताबिक अगर इस ईपीएस पर 18 से 20 तक सामान्य स्थिति और सर्वोत्त स्थिति के मूल्यांकन मानें तो लगभग 3800-4000 रुपये के लक्ष्य बनते हैं। केजरीवाल का अनुमान है कि अगले 4-6 महीनों में इन्फोसिस इस लक्ष्य को छू सकता है। (शेयर मंथन, 15 अप्रैल 2014) 

 

 

 

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"