शेयर मंथन में खोजें

इफको (IFFCO) दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी संस्था बनी

भारत की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी संस्था इंडियन फारमर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव (IFFCO) ने नया कीर्तिमान स्थापित किया है।

कंपनी को विश्व की सबसे बड़ी सहकारी संस्था होने का गौरव प्राप्त हुआ है। अब इफको प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद पर कारोबार करने वाली दुनिया की सबसे बड़ी 300 सहकारी संस्थाओं में शीर्ष स्थान पर आ चुकी है। यह रैंकिंग '2014 वर्ल्ड कोआपरेटिव मॉनिटर' शीर्षक से प्रकाशित एक रिपोर्ट में प्रकाशित की गयी। 

इस रिपोर्ट में दुनिया के 63 देशों की 523 सहकारी संस्थाओं के किये गये सर्वेक्षण में इफको का प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद पर कारोबार उच्चतम पाया गया है। कृषि और खाद्य उद्योग क्षेत्र के लिए 30 देशों की 523 सहकारी संस्थाओं के सर्वेक्षण में भी इफको को प्रथम स्थान प्राप्त हुआ है। 

साल 2012 में टर्नओवर के आधार पर संकलित की गयी इस समग्र रैंकिंग सूची में 4.65 अरब डॉलर के अपने कारोबार के साथ इफको 116वें स्थान पर थी, जबकि साल 2014 में कंपनी 110वें स्थान पर पहुँच गयी है। इसी मापदंड के आधार पर तैयार कृषि और खाद्य उद्योग के क्षेत्र की शीर्ष 30 सहकारी समितियों में इफको की रैंक 27वें स्थान पर रही। देशभर में केवल इफको ही ऐसी सहकारी संस्था है जो इस क्षेत्र की शीर्ष 300 सहकारी संस्थाओं में से एक है। हाल ही में, इफको ने लंबे अंतराल के बाद आईसीए (ICA) के ग्लोबल बोर्ड के लिए एक सीट जीत कर अंतरराष्ट्रीय सहकारिता के क्षेत्र में अपनी ताकत का भी प्रदर्शन किया है। (शेयर मंथन, 31 अक्टूबर 2014) 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"