शेयर मंथन में खोजें

बुधवार 09 नवंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

डोनाल्डा ट्रंप (Donald Trump) को अमेरिका का अगला राष्ट्र पति चुन लिया गया है। रिपब्लिकन उम्मीदवार ट्रंप ने डेमोक्रेट उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन (Hillary Clinton) को 218 के मुकाबले 278 वोटों से हरा दिया है।

वित्त मंत्री अरुण जेटली (Arun Jaitley) ने कहा है कि 500 और 2000 रुपये के नये नोट गुरुवार की सुबह बाजार में आ जायेंगे। उन्होंने बताया कि पुराने नोटों की जगह नये नोट बदलने का काम दो से तीन हफ्तों में कर लिया जायेगा।
500 और 1000 रुपये के नोटों का लेन-देन बंद किये जाने के बाद लोगों की परेशानियों को देखते हुए इस शनिवार और रविवार को बैंक खुले रहेंगे।
सरकार ने घोषणा की है कि लोगों की सुविधा के लिए शुक्रवार 11 नवंबर तक राजमार्गों पर टोल टैक्स की वसूली नहीं होगी।
कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने 500 और 1000 रुपये के नोटों का लेन-देन बंद किये जाने पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिखा दिया कि वे इस देश के आम लोगों का कितना ध्यान रखते हैं।
पाकिस्तान ने बुधवार को जम्मू-कश्मीर के माछिल सेक्टर में एक बार फिर फायरिंग की, जिसमें सेना का एक जवान शहीद हो गया। वहीं सुरक्षा बलों ने बारामुला (Baramulla) में 2 आतंकियों को मार गिराया है।
सोमवार को बैंगलुरु (Bangalore) की टिपागोंडानाहल्ली बांध से सटी झील में कन्नड़ फिल्म मस्तीगुडी के एक हेलिकॉप्टर स्टंट सीन के दौरान हुए हादसे में मृत कन्नड़ कलाकार उदय के शव को ढूँढ निकाला गया है, जबकि दूसरे कलाकार अनिल की तलाश अभी भी जारी है।
समाजवादी पार्टी के मुखिया मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav) ने अपने दिल्ली -स्थित आवास पर राष्ट्रीय लोक दल के मुखिया अजित सिंह से मुलाकात की है। माना जा रहा है कि इस बैठक में उत्तर प्रदेश में महागठबंधन को लेकर चर्चा हुई है।
लखनऊ समेत प्रदेश के कई शहरों में छायी हानिकारक धुंध और प्रदूषण के खतरनाक स्तर पर नाराजगी जाहिर करते हुए इलाहाबाद उच्च न्यायालय (Allahabad High Court) ने उत्तर प्रदेश सरकार को स्थिति से निपटने के लिए फौरी कदम उठाने के आदेश दिये हैं।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने के फैसले का बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) ने स्वागत किया है।, वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamta Banerjee) ने इसे निर्मम और बिना सोचे-समझे लिया गया फैसला बताया है। (शेयर मंथन, 09 नवंबर 2016)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"