शेयर मंथन में खोजें

बीएनपी पारिबास म्यूचुअल फंड (BNP Paribas Mutual Fund) ने शुरू की उपभोग-विषय आधारित योजना

बीएनपी पारिबास म्यूचुअल फंड (BNP Paribas Mutual Fund) ने इंडिया कंजप्शन फंड (India Consumption Fund) नाम से एक नयी योजना शुरू की है।

शुक्रवार 17 अगस्त को शुरू की गयी इस योजना में 31 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। इंडिया कंजप्शन फंड एक ओपन एंडेड इक्विटी फंड है। यह फंड उन कंपनियों में निवेश करेगा, जिन्हें भारतीय उपभोक्ताओं की बढ़ती उपभोग जरूरतों से लाभ मिलने की उम्मीद है। साथ ही व्यापार-से-उपभोक्ता (बी2सी) मॉडल का पालन करने वाली कंपनियों पर भी ध्यान दिया जायेगा।
गौरतलब है कि इंडिया कंजप्शन फंड जिन सेक्टरों पर अधिक ध्यान देगा उनमें ऑटो, बैंकिंग, सीमेंट, उपभोक्ता टिकाऊ / गैर-टिकाऊ वस्तुएँ, ऊर्वरक, वित्तीय, स्वास्थ्य सेवाएँ, होटल्स, मीडिया और एंटरटेनमेंट शामिल हैं। संपत्ति आवंटन के मामले में निवेशकों से जुटायी गयी पूँजी का कम से कम 80% हिस्सा उपभोग क्षेत्र में इक्विटी तथा इक्विटी संबंधित प्रतिभूतियों में निवेश किया जायेगा। साथ ही 20% पूँजी ऋण और मुद्रा बाजार प्रतिभूतियों या लिक्विड फंड में निवेश किये जाने का प्रावधान है। यह भारत में दाखिल होने के बाद बीएनपी पारिबास की 15वीं योजना है।
रेग्युलर और डायरेक्ट दोनों प्लान वाले इंडिया कंजप्शन फंड में ग्रोथ और डिविडेंड दोनों ही विकल्प हैं। गौरतलब है इस योजना में 5,000 रुपये और फिर 1 रुपये के गुणज में निवेश किया जा सकता है। इस योजना में आवंटन तिथि से 12 महीनों के भीतर कुल इकाइयों का 10% हिस्सा निकालने या निकाल कर कहीं और लगाने पर कोई निकासी शुल्क नहीं लगेगा, जबकि 10% से अधिक होने 1% निकासी शुल्क वसूला जायेगा। (शेयर मंथन, 18 अगस्त 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"