शेयर मंथन में खोजें

शुक्रवार 13 जुलाई : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

शिया वक्फ बोर्ड ने उच्चतम न्यायालय में कहा है कि वह राम जन्मभूमि बाबरी मस्जिद मामले का शांतिपूर्वक निबटारा चाहते हैं।

बोर्ड ने यह भी कहा कि बाबरी मस्जिद का संरक्षक एक शिया था, ऐसे में इसलिए सुन्नी वक्फ बोर्ड या कोई और मुस्लिमों का प्रतिनिधि नहीं है। मामले की अगली सुनवाई 20 जुलाई को होगी।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी लोक सभा चुनाव के मद्देनजर अगले साल फरवरी तक देश भर में 50 से अधिक रैलियाँ करने वाले हैं। इसकी शुरुआत पंजाब में आयोजित किसान कल्याण रैली से हो चुकी है।
भारत की 18 वर्षीया एथलीट हिमा दास (Hima Das) ने फिनलैंड के टैम्पेयर में चल रहे आईएएएफ विश्व अंडर-20 एथलेटिक्स चैंपियनशिप (IAAF World U20 Championships) की 400 मीटर दौड़ में स्वर्ण पदक जीता है। दरअसल हिमा विश्व स्तर पर ट्रैक प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय खिलाड़ी हैं।
जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा है कि यदि दिल्ली ने साल 1987 की तरह लोगों के मतदान के अधिकार पर डाका डाला, तो सैयद सलाहुद्दीन और यासिन मलिक जैसे लोग फिर पैदा होंगे।
जम्मू-कश्मीर में भारतीय जनता पार्टी के नेता रविन्द्र रैना ने महबूबा मुफ्ती के आरोपों का जवाब देते हुए कहा है कि यदि दिल्ली ने साथ नहीं दिया होता, तो पाकिस्तानी आतंकवादियों ने कश्मीर को कब्रिस्तान बना दिया होता।
आतंकियों ने दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग में अचबल चौक इलाके में सीआरपीएफ के एक दल को निशाना बनाते हुए अंधाधुंध फायरिंग की। हमले में दो जवान शहीद हो गए हैं, जबकि तीन जवान घायल हैं।
पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम अबू धाबी से लाहौर के लिए निकल चुके हैं। उनके लाहौर पहुँचते ही उन्हें गिरफ्तार किये जाने की तैयारी हो चुकी है। पिछले हफ्ते ही इस्लामाबाद के एक न्यायालय ने पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को 10 साल और उनकी बेटी मरियम को सात साल की सजा का फैसला दिया था।
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के पाकिस्तान पहुँचने से ठीक पहले दो बम धमाकों में 14 लोगों की मौत की खबर है। दक्षिण पश्चिम बलूचिस्तान प्रांत में हुए धमाके में दस लोगों की मौत हुई है, जबकि बानू में बम धमाके में चार लोगों की मौत हुई है।
कारोबारी सप्ताह के आखिरी दिन शुक्रवार को कारोबार के दौरान बंबई स्टॉक एक्सचेंज (BSE) का संवेदी सूचकांक बीएसई सेंसेक्स (BSE Sensex) 36,740.07 अंकों के अपने सर्वकालिक उच्चतम स्तर तक चढ़ा। हालाँकि आखिर में यह 6.78 अंक या 0.02% की मामूली कमजोरी के साथ 36,541.63 के स्तर पर बंद हुआ।
राष्ट्रीय हरित अधिकरण (NGT) ने इस्कॉन द्वारा वृंदावन में बनाये जा रहे 70 मंजिला चन्द्रोदय मंदिर के निर्माण पर रोक संबंधी याचिका पर सुनवाई के दौरान इस्कॉन और केंद्रीय भूजल प्राधिकरण को नोटिस जारी कर 31 जुलाई से पहले जवाब माँगा है। (शेयर मंथन, 13 जुलाई 2018)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"