शेयर मंथन में खोजें

सोमवार 25 सितंबर : देश दुनिया की 10 बड़ी खबरें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने सोमवार को प्रधानमंत्री सहज बिजली हर घर योजना- सौभाग्य (Pradhan Mantri Sahaj Bijli Har Ghar Yojna- Saubhagya) की घोषणा की है। केंद्र सरकार ने सौभाग्य के तहत 31 मार्च 2019 तक भारत के हर घर को बिजली कनेक्शन देने का लक्ष्य तय किया है।

 

सामाजिक आर्थिक जनगणना 2011 में शामिल आवासों को सौभाग्य के तहत मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया जायेगा। इस योजना के तहत आवासों को पाँच एलईडी बल्ब, एक बैट्री और एक डीसी पंखा दिया जायेगा।

भारतीय जनता पार्टी (BJP) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की दिल्ली में दो दिन चली बैठक संपन्न हो गयी है। बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि भ्रष्टाचार के मामले में जो भी पकड़ा जायेगा, वह बचेगा नहीं।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने कहा है कि वाराणसी के काशी हिन्दू विश्वविद्यालय (BHU) में हुई घटना की जाँच के लिए मुख्य सचिव की अध्यक्षता में समिति का गठन किया गया है और उसकी रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई की जायेगी।

काशी हिन्दू विश्वविद्यालय परिसर में हिंसा और शांति भंग के आरोप में 1200 अज्ञात छात्र-छात्राओं के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है, जबकि शनिवार की रात हुए पुलिस लाठीचार्ज के लिए कई जिम्मेदार अधिकारियों को हटा दिया गया है।

डेरा सच्चा सौदा के प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह (Gurmeet Ram Rahim Singh) ने सीबीआई की विशेष अदालत द्वारा साध्वी यौन शोषण मामले में दी गयी के खिलाफ पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय में अपील की है। सीबीआई की विशेष अदालत ने राम रहीम को इस मामले में 20 साल की सजा सुनायी है और वह रोहतक की सुनरिया जेल में सजा भुगत रहा है। इस बीच राम रहीम की सहयोगी हनीप्रीत ने दिल्ली उच्च न्यायालय में अग्रिम जमानत याचिका दाखिल की है।

सोमवार से गुजरात दौरे पर पहुँचे कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गाँधी (Rahul Gandhi) ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दिल में गरीबों के लिए कोई जगह नहीं है, लेकिन वह अमीर के लिए सब दरवाजे खोल देते हैं।

तृणमूल कांग्रेस के राज्य सभा सांसद मुकुल राय (Mukul Roy) ने पार्टी छोड़ने की घोषणा की है, जबकि दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस ने उन्हें पार्टी विरोधी गतिविधियों के कारण छह वर्ष के लिए निलंबित कर दिया है।

जर्मनी के आम चुनाव में एंजेला मर्केल (Angela Merkel) को जीत हासिल हुई है और वह चौथी बार चांसलर बनने जा रही हैं। उनके सामने सबसे पहली चुनौती सरकार बनाने की है।

पनामा पेपर्स मामले में भ्रष्टाचार के आरोपों का सामना करने के लिए पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद से हटाये जा चुके नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) सोमवार को ब्रिटेन से पाकिस्तान लौट आये हैं। (शेयर मंथन, 25 सितंबर 2017)

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"