शेयर मंथन में खोजें

जाँच पूरी होने तक चंदा कोचर (Chanda Kochhar) छुट्टी पर, संदीप बख्शी को कमान

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने अपनी एमडी एवं सीईओ चंदा कोचर (Chanda Kochhar) पर चल रही जाँच के संबंध में दो महत्वपूर्ण फैसले लिये हैं।

एक तो यह कि चंदा कोचर अब अपने ऊपर चल रही जाँच पूरी होने तक छुट्टी पर रहेंगी। हालाँकि इसे बैंक का नहीं, खुद चंदा कोचर का फैसला बताया गया है, जिसे बैंक के बोर्ड ने स्वीकार कर लिया है। बैंक ने चंदा कोचर पर जाँच की घोषणा 30 मई 2018 को की थी।
दूसरा अहम फैसला यह है कि संदीप बख्शी (Sandeep Bakhshi) को पाँच वर्षों के लिए बैंक का पूर्णकालिक निदेशक और चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर (COO) बनाया गया है। संदीप बख्शी 1 अगस्त 2010 से अब तक आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी के एमडी एवं सीईओ का पद सँभाल रहे थे। वे आज 19 जून 2018 से आईसीआईसीआई बैंक के सीओओ का कार्यभार सँभालेंगे, जो नियामक स्वीकृतियाँ मिलने पर निर्भर है। बैंक के सभी व्यावसायिक एवं कॉर्पोरेट कार्यों को सँभालने की जिम्मेदारी संदीप बख्शी की होगी। बैंक के सभी कार्यकारी निदेशक बख्शी के प्रति उत्तरदायी होंगे। वहीं बश्खी चंदा कोचर के प्रति उत्तरदायी होंगे, जो एमडी एवं सीईओ की भूमिका में बनी हुई हैं। मगर उनके छुट्टी में रहने तक बख्शी सीधे बैंक के बोर्ड के प्रति उत्तरदायी होंगे।
इस संरचना का मतलब यह है कि चंदा कोचर जाँच पूरी होने तक बैंक के कामकाज से दूर रहेंगी और इस दौरान बैंक के कामकाज की पूरी जिम्मेदारी संदीप बख्शी सँभालेंगे। यदि जाँच पूरी होने के बाद चंदा कोचर निर्दोष पायी जाती हैं, तो वे अपने पद पर वापस लौट सकती हैं और उस स्थिति में संदीप बख्शी उनके अधीन काम करेंगे।
इससे पहले भी चंदा कोचर के छुट्टी पर भेजे जाने की खबरें आयी थीं। मगर तब 1 जून 2018 को आईसीआईसीआई बैंक ने एक बयान जारी कर स्पष्टीकरण दिया था कि कोचर वार्षिक छुट्टी पर गयी हैं, न कि बैंक के बोर्ड ने उन्हें छुट्टी पर जाने के लिए कहा है।
आईसीआईसीआई बैंक ने इस बारे में अपनी घोषणा सोमवार देर शाम की थी। आज सुबह से आईसीआईसीआई बैंक का शेयर हल्की कमजोरी के साथ चल रहा है। सुबह करीब 10.05 बजे बीएसई में इसका शेयर भाव 0.75 रुपये या 0.26% की गिरावट के साथ 291.75 रुपये पर है। (शेयर मंथन, 19 जून 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"