शेयर मंथन में खोजें

आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) जीवन बीमा कारोबार में बेचेगा 6% हिस्सा

icici bankदेश के सबसे बड़े निजी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने जीवन बीमा के क्षेत्र में प्रूडेंशियल के साथ अपनी साझा कंपनी आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ इंश्योरेंस कंपनी (ICICI Prudential Life Insurance Company) की 6% हिस्सेदारी बेचने का फैसला किया है।

सोमवार की शाम को जारी एक बयान में बैंक ने बताया कि उसके निदेशक बोर्ड ने इस प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। इसने बताया है कि आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ की 4% हिस्सेदारी प्रेमजी इन्वेस्ट एवं सहायक कंपनियों को और 2% सिंगापुर स्थित निवेश कंपनी टेमासेक की सहायक कंपनी कंपासवेल इन्वेस्टमेंट्स को बेची जा रही है। इस सौदे के पूरा हो जाने पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ में आईसीआईसीआई बैंक की हिस्सेदारी घट कर लगभग 68% रह जायेगी। इस साझा बीमा कंपनी में उसकी साझेदार प्रूडेंशियल पीएलसी की हिस्सेदारी पहले की तरह 26% बनी रहेगी।
बैंक ने जानकारी दी है कि इस सौदे में आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लाइफ का मूल्यांकन 32,500 करोड़ रुपये का हुआ है। इस आधार पर 6% हिस्सेदारी बेचने से बैंक को लगभग 1,950 करोड़ रुपये हासिल होंगे।
आज सुबह आईसीआईसीआई बैंक के शेयर में शुरुआती कारोबार में उत्साह नजर आया, हालाँकि बाद में यह लाल निशान में फिसल गया है। बीएसई में यह पिछले बंद भाव 267.20 रुपये के मुकाबले आज सुबह यह 272.25 रुपये तक चढ़ा। मगर करीब 11.50 बजे यह 0.70 रुपये या 0.26% की गिरावट के साथ 266.50 रुपये पर चल रहा है। (शेयर मंथन, 17 नवंबर 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"