शेयर मंथन में खोजें

कमजोर नतीजों के बाद हीरो मोटोकॉर्प (Hero Motocorp) का शेयर लुढ़का

hero logoआज शेयर बाजार में तेजी के रुझान के बावजूद हीरो मोटोकॉर्प के शेयर भाव में गिरावट दर्ज की गयी। वहीं ब्रोकिंग फर्मों ने इसके लक्ष्य भाव में कटौती भी की है।

कल कंपनी ने बाजार बंद होने के बाद अपने कारोबारी नतीजे पेश किये थे, जो बाजार के अनुमानों से कमजोर रहे। भारत में दोपहिया वाहनों के बाजार में 50% से अधिक हिस्सेदारी रखने वाली कंपनी हीरो मोटोकॉर्प (HMCL) के शेयरों में शुक्रवार सुबह से ही भारी गिरावट देखने को मिली। बीएसई में पिछले बंद भाव 2354.10 रुपये की तुलना में आज यह 2252 रुपये तक फिसला, जहाँ यह 102.10 रुपये या 4.34% नीचे था। हालाँकि बाद में यह शेयर निचले स्तरों से थोड़ा सँभला, फिर यह अंत में 52.55 रुपये या 2.23% की गिरावट के साथ 2301.55 रुपये पर बंद हुआ।
वित्त वर्ष 2014-15 की चौथी तिमाही में कंपनी ने 476.53 करोड़ रुपये का मुनाफा हासिल किया है। यह पिछले साल की समान तिमाही के 554 करोड़ रुपये की तुलना में 14% घटा है। हालाँकि कंपनी की कुल तिमाही आय साल-दर-साल 3.77% की हल्की बढ़त के साथ 6,886 करोड़ रुपये रही। इन नतीजों को बाजार के ज्यादातर विश्लेषकों ने अनुमानों से कमजोर माना है।
एंजल ब्रोकिंग ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि हीरो मोटोकॉर्प का समायोजित मुनाफा 632 करोड़ रुपये है, जो पिछले साल की समान तिमाही से 13.9% ज्यादा है। एकमुश्त खर्च को हटा कर समायोजित मुनाफे की गणना की गयी है। दरअसल कंपनी ने अपने तकनीकी साझेदार एरिक ब्युएल रेसिंग में किये गये निवेश मूल्य में कमी के आधार पर 155 करोड़ रुपये का एकमुश्त शुल्क दर्ज किया है।
एंजेल के मुताबिक मार्केटिंग पर खर्च बढ़ने और प्रतिस्पर्धा के दबाव के कारण चौथी तिमाही का मुनाफा अनुमान से कम रहा। हालाँकि कंपनी की कुल आय को एंजेल ने अपने अनुमान से थोड़ा बेहतर बताया है। कंपनी का एबिटा मार्जिन साल-दर-साल 1.40% अंक की गिरावट और तिमाही-दर-तिमाही 0.30% अंक के सुधार के साथ 12.3% पर रहा।
बेमौसम बारिश से हुए फसलों के नुकसान और मंडियों में भाव कम मिलने से ग्रामीण क्षेत्र में उत्साह फीका है। साथ ही मौसम विभाग ने इस वर्ष मानसून में कम बारिश होने का अनुमान जताया है। इन कारणों से एंजेल का मानना है कि हीरो मोटोकॉर्प की बिक्री की मात्रा निकट भविष्य में कमजोर रह सकती है।
एंजेल ने कंपनी की आय के अनुमानों में 2015-16 के लिए 7% और 2016-17 के लए 8% की कमी कर दी है। साथ ही इसने इसके शेयर का लक्ष्य भाव घटा कर 2,655 रुपये कर दिया है। इस शेयर के बारे में एंजेल ने अपनी रेटिंग भी घटाते हुए इसे जमा करने की सलाह दी है। पहले इसने हीरो मोटकॉर्प के लिए खरीदने की सलाह दे रखी थी। (शेयर मंथन, 08 मई 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"