शेयर मंथन में खोजें

रिलायंस (Reliance) करेगी 2 लाख करोड़ रुपये का निवेश, टेलीकॉम सेवाएँ दिसंबर से

mukesh ambaniरिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) ने अगले डेढ़-दो वर्षों में क्षमता विस्तार के लिए 2 लाख करोड़ रुपये से अधिक का निवेश करने की घोषणा की है। कंपनी के चेयरमैन एवं प्रबंधन निदेशक (CMD) मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने आज शेयरधारकों की सालाना आम बैठक (AGM) में बताया कि निवेश चक्र का पूरा लाभ कारोबारी वर्ष 2016-17 से मिलना शुरू होगा। अंबानी ने इस एजीएम में कंपनी के विभिन्न व्यवसायों की प्रगति के बारे में शेयरधारकों को जानकारी दी।
पेट्रोकेम कारोबार : उन्होंने बताया कि कंपनी अपने पेट्रोकेम कारोबार में पॉलिएस्टर क्षमता का विस्तार जारी रखेगी और इसका लक्ष्य विश्व में पीटीए की पाँचवीं सबसे बड़ी उत्पादक बनना है। पिछले साल कंपनी ने सिलवस्सा में लगभग 4 लाख टन क्षमता का पॉलिएस्टर संयंत्र चालू किया था। मुकेश अंबानी ने आज जानकारी दी कि इस साल अक्टूबर तक दाहेज में 11.5 लाख टन अतिरिक्त क्षमता का संयंत्र शुरू हो जायेगा, जिसके बाद कंपनी की कुल पीटीए उत्पादन क्षमता सालाना 45 लाख टन की हो जायेगी।
तेल-गैस खनन : मुकेश अंबानी ने जानकारी दी है कि इस साल के दौरान अमेरिका में कंपनी के चट्टानी (Shale) गैस या शैल गैस कारोबार ने आय में 1 अरब डॉलर का योगदान किया है।
रिलायंस जिओ : अंबानी ने एजीएम में साफ किया कि रिलायंस जिओ (Reliance Jio) की व्यावसायिक टेलीकॉम सेवाएँ इस साल दिसंबर तक शुरू होंगी। उन्होंने बताया कि इस साल के अंत तक रिलायंस जिओ का नेटवर्क देश की 80% आबादी तक पहुँच जायेगा और अगले तीन वर्षों में देश भर में 100% स्थानों पर नेटवर्क का विस्तार करने की योजना है। उन्होंने स्पष्ट किया कि रिलायंस जिओ के लिए 2016-17 व्यावसायिक गतिविधियों का पहला पूरा वित्त-वर्ष होगा। अंबानी ने संकेत दिया कि रिलायंस जिओ 4जी एलटीई स्मार्टफोन 4000 रुपये से कम में उपलब्ध करायेगी। रिलायंस जिओ की ओर से जिओ मनी, जिओ न्यूज, जिओ प्ले, जिओ मैग्स, जिओ ड्राइव और जिओ चैट जैसी सेवाएँ उपलब्ध करायी जायेंगी।
खुदरा (रिटेल) कारोबार : मुकेश अंबानी ने बताया कि बीते 5 वर्षों के दौरान रिलायंस के खुदरा कारोबार रिलायंस रिटेल (Reliance Retail) ने एक मुश्किल माहौल होने के बावजूद 31% सालाना चक्रवृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ोतरी दर्ज की है। कंपनी ने बीते साल के दौरान खुदरा कारोबार से 17,000 करोड़ रुपये की आय हासिल की और इस कारोबार से होने वाला एबिटा लाभ 784 करोड़ रुपये का रहा। अगले एक साल में कंपनी खुदरा कारोबार में अपनी उपस्थिति को आक्रामक ढंग से आगे बढ़ाना चाहती है। अंबानी ने एजीएम में बताया कि अगले साल तक अलग-अलग प्रारूपों के तहत वे अपने खुदरा कारोबार का विस्तार 900 शहरों तक करेंगे। इस समय रिलायंस रिटेल की उपस्थिति 200 शहरों में है।
आज रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयर में पूरे सत्र में मजबूती बनी रही। बीएसई में पिछले दिन के 877.20 रुपये की तुलना में यह 892.50 रुपये का ऊपरी स्तर और 878.85 रुपये का निचला स्तर छूने के बाद अंत में 889.15 रुपये पर बंद हुआ। इसमें 11.95 रुपये या 1.36% की बढ़त दर्ज हुई। (शेयर मंथन, 12 जून 2015)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"