शेयर मंथन में खोजें

डीएलएफ खरीदें, लक्ष्य 120 रुपये : मोतीलाल ओसवाल

मोतीलाल ओसवाल सिक्योरिटीज (Motilal Oswal Securities) ने डीएलएफ (DLF) के तिमाही नतीजों के बाद जारी अपनी रिपोर्ट में इसके शेयरों को खरीदने की सलाह दी है। ब्रोकिंग फर्म ने डीएलएफ के लिए अपना लक्ष्य भाव 120 रुपये बताया है, जो रिपोर्ट की तिथि के भाव से 28% ऊपर है। मोतीलाल ओसवाल की रिपोर्ट कहती है कि यह शेयर अभी 0.6 गुणा प्राइस / बुक वैल्यू (पीबी) अनुपात पर चल रहा है और एसओटीपी यानी विभिन्न व्यवसायों के मूल्यांकन के योग के आधार पर 120 रुपये का लक्ष्य भाव बनता है।
मोतीलाल ओसवाल का मानना है कि डीएलएफ का शेयर इस समय उचित मूल्यांकन से सस्ता हो गया है, हालाँकि अब भी कामकाजी स्तर पर स्थिति उत्साहजनक नहीं है। खास कर कंपनी के विकास एवं निर्माण व्यवसाय में सुस्ती दिख रही है। हालाँकि किराया संबंधी व्यवसाय स्थिरता दिखा रहा है और इसमें भविष्य में मूल्यांकन निकल कर आने की संभावना बनती है।
रिपोर्ट में कहा गया है कि डीएलएफ का कामकाज अब भी सामान्य से कमजोर है और निकट भविष्य में इसमें सुधार के कोई खास संकेत नहीं दिख रहे हैं। गौरतलब है कि 2015-16 की तीसरी तिमाही में डीएलएफ की आमदनी 28.3 अरब रुपये रही है, जिसमें जीआईसी से हुए सौदे की 17 अरब रुपये की राशि शामिल है। इस विशेष एकमुश्त राशि की वजह से इस बार के आँकड़ों की तुलना पिछले साल की समान तिमाही से नहीं की जा सकती है। हालाँकि कंपनी के मुख्य व्यवसायों से हुई आमदनी सामान्य तौर पर होने वाली तिमाही आमदनी से कम है। इसकी तिमाही एबिटा आय 12.2 अरब डॉलर रही है और एबिटा मार्जिन 43% का है।
बीती तिमाही में कंपनी का प्रीसेल्स 2 लाख वर्ग फुट (4.1 अरब रुपये) का रहा है, जो मौजूदा कारोबारी साल की दूसरी तिमाही में 2 लाख वर्ग फुट (5.8 अरब रुपये) का था। मोतीलाल ओसवाल ने प्रीसेल्स के अनुमानों को 10-15% घटाते हुए वर्ष 2015-16 के लिए 29 अरब रुपये और 2016-17 के लिए 35 अरब रुपये कर दिया है। बाजार में निकट भविष्य में तेजी आने की उम्मीद नहीं होने और नये लॉन्च कम होने की वजह से अनुमान में यह कटौती की गयी है। हालाँकि किराये (लीज) पर स्थान देने का कारोबार बेहतर रहा है। बीती तिमाही में 5 लाख वर्ग फुट का स्थान लीज पर दिया गया। रिपोर्ट में अनुमान जताया गया है कि नोएडा में डीएलएफ का मॉल चालू होने के चलते मार्च 2016 तक कंपनी की किराये से आय 27 अरब रुपये (वार्षिक) पर पहुँच जायेगी। वहीं जीआईसी के सौदे की 19.9 अरब रुपये की रकम हासिल होने के बाद कंपनी के शुद्ध ऋण में ठीक पिछली तिमाही से 11 अरब रुपये की कमी आयी है। अब डीएलएफ पर शुद्ध रूप से 214 अरब रुपये का कर्ज है।
आज शुक्रवार 05 फरवरी को डीएलएफ के शेयर में मजबूती का रुझान दिखा। बीएसई में यह 1.30 रुपये या 1.37% की मजबूती दिखाते हुए 95.85 रुपये पर बंद हुआ। (शेयर मंथन, 05 फरवरी 2016)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"