शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

आरबीआई और सरकार के बीच तनातनी की खबर से सेंसेक्स ने लगाया गोता, फिर आयी तेजी

आज यह खबर आ रही थी कि सरकार और आरबीआई (RBI) के बीच तनातनी बढ़ गयी है।

सूत्रों से पता चला कि अगर सरकार आरबीआई की स्वायत्तता को छीनने का प्रयास करती है तो आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल (Urjit Patel) अपने पद से इस्तीफा दे सकते हैं।
आरबीआई गवर्नर के रुख को भांपते हुए सरकार की तरफ से बयान आया कि सरकार संस्था की स्वायत्तता का सम्मान करती है, लेकिन आरबीआई को जनहित को ध्यान में रखते हुए फैसले लेने चाहिए।
आर्थिक मामलों के मंत्रालय (Ministry for Finance Affairs) की तरफ से जारी किये गये एक प्रेस नोट में कहा गया कि सरकार आरबीआई की स्वायत्तता का सम्मान करती है। लेकिन केंद्रीय बैंक को जनहित को ध्यान में रखते हुए फैसले लेने चाहिये। सरकार ने सिर्फ सलाह के लिए कहा था न कि उसकी स्वायत्तता में किसी तरह के दखल की बात की थी।
ऐसा देखा गया कि जैसे ही आरबीआई गवर्नर के इस्तीफे की खबर आयी। बीएसई सेंसेक्स 33,891.13 के पिछले बंद भाव की तुलना में 33,963.09 पर खुल कर सवा 10 बजे के करीब 33,587.24 के निचले स्तर तक फिसल गया। मगर सरकार के बयान के बाद इसका रुख ऊपर की तरफ मुड़ा और सेंसेक्स ने 34281.23 का शिखर छुआ। यानी सत्र के दौरान सेंसेक्स में करीब 700 अंकों का उलटफेर हुआ। फिलहाल सवा 2 बजे के करीब बीएसई सेंसेक्स 342 अंकों की तेजी के साथ 34,244.12 पर है। (शेयर मंथन, 31 अक्टूबर 2018)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"