शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

Markets Review: शेयर बाजार में शुरुआती तेजी टिकी नहीं, फिर से कोरोना ने डराया

शेयर बाजार (Stock Markets) में आज का कारोबार बेहद उतार-चढ़ाव भरा रहा। सुस्त शुरुआत के बाद बाजार ने रफ्तार पकड़ी। कारोबारी सत्र के शुरुआती घंटों में बाजार में काफी तेजी दिखी।

लेकिन उतार-चढ़ाव भरे कारोबार के आखिर में बाजार गिरावट पर बंद हुए। सेंसेक्स (Sensex) 196 अंक या 0.34% गिर कर 57,065 पर बंद हुआ। इसी तरह निफ्टी 50 (Nifty 50) भी 71 अंक या 0.41% गिर कर 16,983 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक (Nifty Bank) में 281 अंक या 0.78% की कमजोरी आयी और यह 35,695 पर बंद हुआ।
शुरुआती कारोबार में निफ्टी 17,325 के ऊँचे स्तर तक चढ़ा था, जबकि कारोबार बंद होने से ठीक पहले इसने 16,931 का निचला स्तर बनाया। इस तरह निफ्टी ने आज ऊपरी स्तरों से 394 अंक का गोता लगा दिया।
बाजार में आज की गिरावट की मुख्य वजह अमेरिकी दवा कंपनी मॉडर्ना (Moderna) के सीईओ के उस बयान को माना जा रहा है, जिसमें उन्होंने कोरोना (Corona) के नये स्वरूप (वैरिएंट) ओमिक्रॉन (Omicron) के म्यूटेशन को लेकर चिंता जतायी है। इस बयान की वजह से दुनिया भर के बाजारों में बड़ी बिकवाली देखने को मिली और भारतीय बाजार भी ऊपरी स्तरों से फिसल गये।
निफ्टी बैंक में गिरने वाले मुख्य शेयरों में कोटक बैंक, इंडसइंड और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया शामिल रहे। धातु (मेटल) शेयरों पर भी दबाव देखने को मिला। गिरने वाले प्रमुख मेटल शेयरों में टाटा स्टील, जिंदल स्टील और जेएसडब्लू स्टील शामिल रहे।
बुधवार को नवंबर महीने की बिक्री के आँकड़े जारी होने से पहले ऑटो शेयरों पर भी दबाव देखने को मिला। ऑटो शेयरों में मुख्य तौर से महिंद्रा ऐंड महिंद्रा, बजाज ऑटो, आयशर मोटर्स और हीरो मोटोकॉर्प में कमजोरी दिखी।
इनके अलावा गोदरेज प्रॉपर्टीज, एम्फैसिस और एसआरएफ में भी गिरावट दर्ज की गयी।
वहीं बाजार में आयी गिरावट के बीच भी कुछ चुनिंदा आईटी शेयरों में बढ़िया खरीदारी देखने को मिली। इनमें सोनाटा सॉफ्टवेयर, केपीआईटी टेक, जेनसार टेक और मास्टेक शामिल रहे। चुनिंदा रियल एस्टेट शेयरों में भी खरीदारी दिखी, जिनमें ब्रिगेड एंटरप्राइज, शोभा और महिंद्रा लाइफस्पेस शामिल हैं। कमजोर बाजार में चढ़ने वाले दूसरे शेयरों में श्रीराम सिटी यूनियन फाइनेंस 14.28% उछला, जबकि नये ऑर्डर के दम पर रत्नमणि मेटल्स भी 8.57% चढ़ने में कामयाब रहा। (शेयर मंथन, 30 नवंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"