17,000 पर मिलेगी निफ्टी (Nifty) को बाधा : श्रीकांत चौहान

कोटक सिक्योरिटीज (Kotak Securities) के इक्विटी रिसर्च (रिटेल) प्रमुख श्रीकांत चौहान (Srikant Chouhan) ने शेयर बाजार में बुधवार को आयी गिरावट के बारे में कहा है कि बाजार सुबह से ही गिरावट के साथ खुले।

 बाजार बंद होने के समय तक इनका रुख गिरावट का ही बना रहा। पूरे दिन कारोबार में तेज उतार-चढ़ाव बना रहा। निवेशकों ने मासिक एफऐंडओ निपटान (एक्सपायरी) से एक दिन पहले बैंकिंग और मेटल के शेयरों की बिकवाली की। भारतीय रिजर्व बैंक और दुनिया के अन्य प्रमुख केंद्रीय बैंकों की बैठकों से बाजार में लंबे समय तक गिरावट का रुख बने रहने के संकेत मिल रहे हैं। निवेशकों को भारतीय रिजर्व बैंक से दरों में बढ़ोतरी की संभावना लग रही है। 

श्रीकांत चौहान आगे कहते हैं कि तकनीकी रूप से निफ्टी में 17,000 का स्तर तात्कालिक प्रतिरोध स्तर (रेजिस्टेंस) साबित होगा। इस स्तर के नीचे बने रहने पर कमजोरी की इस लहर में निफ्टी 16700 से 16650 तक फिसल सकता है। दूसरी तरफ, 17000 का स्तर पार होने के बाद बाजार थोड़े समय के लिए सँभल सकता है। ऊपर की तरफ ऐसी तेजी में निफ्टी 17100 से 17200 के स्तरों तक जा सकता है। निफ्टी में 16700 से 16650 के बीच मजबूत सहारा दिख रहा है, जो अहम रिट्रेसमेंट सहयोग स्तर है।

निफ्टी अगर 16700 के स्तर से नीचे जाता है तो बाजार के प्रमुख शेयरों में खरीदारी के मुनासिब मौके होंगे। श्रीकांत चौहान की राय है कि अगर निफ्टी 16700 के नीचे फिसलता है तो इंडेक्स में ज्यादा वेटेज रखने वाले शेयरों की खरीदारी की जा सकती है।

(शेयर मंथन, 28 सितंबर 2022)

Add comment

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"