शेयर मंथन में खोजें

एजीआर मामला: भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज चढ़े, वोडाफोन आइडिया 25% टूटा

भारतीय शेयर बाजार में आज के कारोबार में दूरसंचार क्षेत्र से संबंधित कंपनियों के शेयरों में काफी हलचल देखी गयी।

गौरतलब है कि भारती एयरटेल (Bharti Airtel) और वोडाफोन आइडिया (Vodafone Idea) सहित दूरसंचार क्षेत्र की कुछ कंपनियों की ओर से समायोजित सकल आय (AGR) पर उच्चतम न्यायालय की ओर से दिये गये फैसले के खिलाफ दाखिल समीक्षा याचिका गुरुवार को खारिज हो गयी थी।
इसके बाद आज शुक्रवार को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) पर सेंसेक्स की दिग्गज कंपनी भारती एयरटेल के शेयर में उछाल देखी गयी। बीएसई पर आज भारती एयरटेल में 5.47% की मजबूती रही और यह आज के सत्र के अंत में 500.00 रुपये पर बंद हुआ। इससे पहले यह आज बीएसई पर ऊपर की ओर 503.60 रुपये तक गया, जो इसका 52 हफ्तों का नया उच्चतम स्तर भी है। गुरुवार के कारोबारी सत्र में भारती एयरटेल का शेयर 474.05 रुपये पर बंद हुआ था। रिलायंस जियो (Reliance Jio) की प्रवर्तक कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) का शेयर आज बीएसई पर लगभग 2.79% मजबूती के साथ 1580.65 रुपये पर बंद हुआ। जानकारों के मुताबिक, एजीआर के फैसले का सबसे बुरा असर वोडाफोन आइडिया पर पड़ सकता है, ऐसे में शुक्रवार को शेयर बाजार में इस उम्मीद में भारती एयरटेल और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में मजबूती आयी कि आखिरकार इस क्षेत्र में केवल दो ही कंपनियाँ बची रहेंगी। 
दूसरी ओर बीएसई पर ही वोडाफोन आइडिया का शेयर 25.21% गिरावट के साथ 4.51 रुपये पर बंद हुआ। इससे पहले यह फिसल कर नीचे की ओर 3.66 रुपये तक चला गया था, हालाँकि निचले स्तरों पर उभरी खरीदारी से यह कुछ हद तक सँभल गया। आज के कारोबार में भारती इन्फ्राटेल (Bharti Infratel) में 10.11% की कमजोरी रही।
ध्यान रहे कि 24 अक्टूबर को समायोजित सकल आय पर उच्चतम न्यायालय की ओर से आये फैसले में यह मान लिया गया था कि इन कंपनियों की दूरसंचार सेवाओं के इतर कारोबार से हुई आय भी उनकी समायोजित सकल आय का हिस्सा है। उच्चतम न्यायालय के निर्णय के बाद भारती एयरटेल को 35,586 करोड़ रुपये और वोडाफोन आइडिया को 53,038 करोड़ रुपये की अदायगी करनी है। हालाँकि इसके बाद इन कंपनियों ने इस फैसले के खिलाफ समीक्षा याचिका दायर कर दी थी, जो गुरुवार को उच्चतम न्यायालय की ओर से रद्द कर दी गयी थी। इसके बाद रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और भारती एयरटेल ने दिसंबर के आरंभ से दरें बढ़ा दी थीं। (शेयर मंथन, 17 जनवरी 2020)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"