शेयर मंथन में खोजें

Markets Review: बुधवार को बाजार में तेजी, सेंसेक्स (Sensex) 620 अंक चढ़ा

शेयर बाजार में आज कुछ मजबूती लौटती नजर आयी। बाजार दिन भर मजबूती के साथ ही चलता रहा।

हालाँकि हरे निशान के बीच ही थोड़ा उतार-चढ़ाव आया, पर बाजार बंद होते समय प्रमुख सूचकांकों में अच्छी तेजी रही। सकल घरेलू उत्पाद या जीडीपी (GDP) और मुख्य क्षेत्रों (कोर सेक्टर) से जुड़े आँकड़े बेहतर होने से भारतीय बाजार को आज बढ़त के साथ बंद होने में मदद मिली।
सेंसेक्स (Sensex) 620 अंक या 1.09% चढ़ कर 57,684.79 और निफ्टी 50 (Nifty 50) 184 अंक या 1.08% चढ़ कर 17,167 पर बंद होने में कामयाब रहे। निफ्टी बैंक (Nifty Bank) 669.60 अंक चढ़ कर 36364.90 पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक (Nifty Bank) की तेजी में योगदान देने वाले प्रमुख शेयरों में इंडसइंड बैंक, आरबीएल बैंक, ऐक्सिस बैंक, एसबीआई और यूनियन बैंक शामिल हैं।
हालाँकि कारोबारी सत्र के दौरान बीच-बीच में थोड़ी मुनाफावसूली भी देखी गयी। बाजार की तेजी में अहम योगदान देने वाले क्षेत्रों में ऑटो, बैंकिंग और मेटल शेयर मुख्य रहे। बैंकिंग शेयरों में इंडसइंड बैंक में 5.74% की तेजी रही। जेएसडब्लू स्टील में 4.73% और टाटा मोटर्स में 3.6% उछाल दर्ज हुई। इसके अलावा चढ़ने वाले प्रमुख शेयरों में अदानी पोर्ट्स, ऐक्सिस बैंक, एसबीआई और आयशर मोटर्स शामिल है।
मेटल शेयरों में हिंदुस्तान कॉपर और हिंडाल्को ने अच्छी मजबूती दर्ज की। ऑटो शेयरों में बढ़त के साथ बंद होने वाले शेयरों में मारुति सुजुकी, आयशर मोटर्स और टाटा मोटर्स शामिल हैं। जनवरी सीरीज से वायदा कारोबार में शामिल होने वाले शेयरों में भी तेजी दिखी। इनमें मुख्य रूप से सुप्रीम इंडस्ट्रीज, एनबीसीसी, बलरामपुर चीनी और रेन इंडस्ट्रीज प्रमुख नाम रहे। इसके अलावा चढ़ने वाले शेयरों में टालब्रोस ऑटो, वोडाफोन आइडिया, चंबल फर्टिलाइजर, इंडियाबुल्स हाउसिंग और सेंट गोबेन शामिल रहे।
दूसरी ओर आज फार्मा इंडेक्स में 1.62% की गिरावट देखी गयी। फार्मा शेयरों में मुनाफावसूली से सिप्ला, एल्केम लैब, फाइजर, डॉ. रेड्डीज, सन फार्मा और डिविज लैब गिरावट पर बंद हुए। एफएमसीजी के चुनिंदा शेयरों में भी बिकवाली देखी गयी, जिनमें डाबर, इमामी और मैरिको शामिल रहे। डायग्नोस्टिक शेयरों पर भी आज दबाव दिखा, जिससे मेट्रोपोलिस और डॉ. लाल पैथ लैब गिरावट के साथ बंद हुए।
डॉव फ्यूचर्स के दिन भर हरे निशान में रहने से भी भारतीय शेयर बाजार को आज सहारा मिला। काफी लंबे समय के बाद बाजार शुरुआती स्तर से ऊपर के स्तर पर बंद होने में कामयाब रहा। (शेयर मंथन, 1 दिसंबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"