मारुति सुजुकी ने एसयूवी (SUV) ब्रीजा का नया मॉडल बाजार में उतारा

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने नया एसयूवी (SUV) ब्रीजा (Brezza) को बाजार में उतारा है। इसकी शुरुआती कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक है।

 कंपनी की इस नए एसयूवी ब्रीजा के जरिए बाजार में अपनी पकड़ और मजबूत करने की है। इस नए एसयूवी ब्रीजा को टाटा नेक्सॉन, ह्युंदै वेन्यू और किया (KIA) के सोनेट से मिलने वाली है। इसमें मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प है। मैनुअल ट्रांसमिशन वाले एसयूवी ब्रीजा की कीमत 7.99 लाख रुपये से लेकर 12.46 लाख रुपये तक है। वहीं ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन वाले मॉडल की कीमत 10.96 लाख रुपये से लेकर 13.96 लाख रुपये तक है। एसयूवी ब्रीजा को बाजार में उतारने के मौके पर मारुति सुजुकी इंडिया के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी हिसाशी ताकेयूची (Hisashi Takeuchi) ने कहा कि पिछले आठ महीने में कंपनी की ओर से यह छठी नई गाड़ी है। यह कंपनी के भारतीय बाजार में मौजूद विश्वास को दर्शाता है। कंपनी की बेहतर डिजाइन, तकनीक और सुविधा वाले उत्पाद को बाजार में लाने की योजना है। कंपनी की ग्राहकों को सुविधा और आराम देना मकसद है। कंपनी की आने वाले वाइब्रेंट एसयूवी की सूची में यह पहला मॉडल है। यह पहला मॉडल है जिसे खास तौर से भारत के लिए बनाया गया है। मारुति सुजुकी ने कॉम्पैक्ट एसयूवी में 2016 में कदम रखा । कंपनी ने पिछले 6 साल में 7.5 लाख से ज्यादा गाड़ियां बेची है। सेकेंड जेनरेशन ब्रीजा नेक्स्टजेन K-सीरीज वाली पेट्रोल इंजन से लैस है। इसमें हाइब्रिड तकनीक का इस्तेमाल किया गया है।यह 20.15 प्रति लीटर का माइलेज देती है। इस नए मॉडल में इलेक्ट्रिक सनरुफ, हेडअप डिस्प्ले,डिजिटल 360 कैमरा के अलावा 40 और सुविधाएं हैं। इसमें 20 से ज्यादा सुरक्षा की सुविधा दी गई है।इसमें 6 एयरबैग के साथ हिल होल्ड असिस्ट भी मौजूद है। मारुति सुजुकी ने एसयूवी ब्रीजा को ऐसे समय बाजार में उतारा है जब उसे दक्षिण कोरिया की कार बनाने वाली कंपनी ह्युंदै की वेन्यू और 'किया' की सोनेट से टक्कर मिल रही है। वित्त वर्ष 2022 में छोटे कारों की बिक्री में कमी आने से कंपनी की बाजार में हिस्सेदारी 50 फीसदी से घटकर 43.4 फीसदी पर आ गया है। मारुति सुजुकी इंडिया के सीनियर कार्यकारी निदेशक (मार्केटिंग एंड सेल्स) शशांक श्रीवास्तव ने कहा कि कंपनी की नॉन एसयूवी सेगमेंट में 67 फीसदी की है।कंपनी एसयूवी सेगमेंट में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने पर काम कर रही है। शशांक श्रीवास्तव के मुताबिक तेजी से बढ़ रहे इस सेगमेंट में 47 मॉडल्स हैं जिसमें मारुति के केवल 2 ही मॉडल्स हैं। कंपनी की अब तक 45000 बुकिंग पहले ही हो चुकी है। कंपनी की हर महीने 10000 इकाई ब्रीजा के उत्पादन की क्षमता है। इसलिए इस नए मॉडल में अभी लंबा वेटिंग पीरियड है। सेमीकंडक्टर की कमी की स्थिति में पहले के मुकाबले सुधार देखने को मिला है।

(शेयर मंथन, 30 जून 2022)