अभी जारी रहेगी अस्थिरता, बड़े दायरे में कंसोलिडेट करेगा बाजार : सिद्धार्थ खेमका, मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज (Motilal Oswal Financial Services Ltd) में रीटेल रिसर्च प्रमुख सिद्धार्थ खेमका के मुताबिक शुक्रवार (10 मई) को भारतीय शेयर बाजार ने अस्थिरता पूर्ण कारोबारी सप्ताह का समापन सकारात्मक दायरे में किया। पाँच दिनों तक गिरने के बाद निफ्टी 98 अंक (0.40%) की उछाल के साथ 22,055 के स्तर पर बंद हुआ।  

क्षेत्रवार मिलाजुला रुख रहा और मेटल, ऑयल ऐंड गैस, एफएमसीजी, हेल्थकेयर और ऑटो में खरीदारी रही। टेक, रियल ऐस्टेट और बैंकिंग शेयर में बिकवाली देखने को मिली। कॉपर, जिंक और सोने-चांदी जैसे मूल्यवान धातु समेत एलएमई में बेस मेटल के मूल्य में तेजी के बाद  धातु शेयरों में खरीदारी रही।

भारत विक्स के 52 सप्ताह के उच्चतम स्तर 18.5 पर पहुँचने के साथ ही अस्थिरता ऊपरी स्तर पर बनी हुई है। विदेशी निवेशकों की भारी बिकवाली और आम चुनाव के नतीजों को लेकर जारी चिंता ने बाजार पर दबाव में इजाफा किया है। तिमाही नतीजों का मौसम चरम पर है और प्रमुख कंपनियों के नतीजों के आने के साथ ही स्टॉक आधारित गतिविधि दिखाई दे रही है। 

चौथे दौर के लोक सभा चुनाव के सोमवार (13 मई) को मतदान होगा, जिससे बाजार की अस्थिरता बढ़ सकती है। कुल मिलाकर हमारा मानना है कि बाजार बड़े दायरे में कंसोलिडेट करेगा और चौथी तिमाही के नतीजों से, वैश्विक कारणों और आम चुनाव से जुड़ी खबरों से संकेत लेगा।

(शेयर मंथन, 10 मई 2024)

(आप भी किसी शेयर, म्यूचुअल फंड, कमोडिटी आदि के बारे में जानकारों की सलाह पाना चाहते हैं, तो सवाल भेजने का तरीका बहुत आसान है! बस, हमारे व्हाट्सऐप्प नंबर +911147529834 पर अपने नाम और शहर के नाम के साथ अपना सवाल भेज दें।)