शेयर मंथन में खोजें

इस सप्ताह विदेशी कारकों, तिमाही नतीजों से संकेत लेगा शेयर बाजार

भारत का शेयर बाजार बीते सप्ताह जोरदार उछाल के साथ बंद हुआ और बाजार में बढ़त का सिलसिला आगे भी जारी रहने के आसार दिख रहे हैं।

सप्ताह की शुरुआत में घरेलू शेयर बाजार मजबूत विदेशी संकेतों और देसी कंपनियों के बेहतर तिमाही वित्तीय नतीजों से चाल पकड़ेगा। हालाँकि, आगे मुनाफावसूली का दबाव भी बना रहेगा। वहीं, विदेशी प्रमुख आर्थिक आँकड़ों और अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव पर भी बाजार की नजर बनी रहेगी।
बीएसई का 30 शेयरों वाला संवेदी सूचकांक सेंसेक्स शुक्रवार को 61,353.25 की ऐतिहासिक उँचाई को छूने के बाद साप्ताहिक रूप से 1,246.89 अंक या 2.08% की बढ़त के साथ 61,305.95 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का 50 शेयरों वाला सूचकांक निफ्टी-50 भी 443.95 अंक या 2.48% की साप्ताहिक बढ़त के साथ 18,338.55 पर बंद हुआ, जबकि कारोबार के दौरान यह 18,350.75 के नये रिकॉर्ड स्तर तक उछला। बाजार के कुछ जानकारों की राय है कि निफ्टी में फिलहाल और बढ़त की गुंजाइश है, हालाँकि 18,400 के स्तर को छूने के बाद मुनाफावसूली का दबाव बढ़ सकता है।
बीते सप्ताह भी कॉर्पोरेट की जबरदस्त कमाई और विदेशी बाजारों से मिले मजबूत संकेतों से देश का शेयर बाजार गुलजार रहा और प्रमुख संवेदी सूचकांक नयी बुलंदियों को छूकर दो फीसदी से ज्यादा की बढ़त के साथ बंद हुए। यह सिलसिला आगे जारी रहेगा, क्योंकि बीते सप्ताह अमेरिकी शेयर बाजार मजबूती के साथ बंद हुए और सप्ताह के आखिर में कुछ देसी कंपनियों के वित्तीय नतीजे अच्छे आयें हैं, जिनका सकारात्मक असर आगे देखने को मिलेगा।
चालू वित्त्त वर्ष की दूसरी तिमाही में एचडीएफसी बैंक के मुनाफे में सालाना आधार पर 17.6% का इजाफा हुआ है। इससे बैंकिंग क्षेत्र के शेयरों में तेजी बनी रह सकती है। बीते सप्ताह भी बैंकिंग क्षेत्र में खूब लिवाली दिखी। आगे लार्सन एंड टुब्रो और अल्ट्राटेक सीमेंट, हिंदुस्तान यूनीलीवर, एशियन पेंट्स, नेस्ले इंडिया, जेएसडब्ल्यू स्टील और रिलायंस इंडस्ट्रीज समेत कई नाम-गिरामी कंपनियाँ चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही के अपने वित्तीय नतीजे जारी करेंगी, जिन पर निवेशकों की निगाहें टिकी रहेंगी। अच्छे वित्तीय नतीजों से इन कंपनियों के शेयरों में लिवाली देखने को मिल सकती है।
विदेशी मोर्चे की बात करें तो चीन में वर्ष 2021 की तीसरी तिमाही के जीडीपी के आँकड़े और अमेरिका में सितंबर महीने के औद्योगिक उत्पादन के आँकड़े जारी होंगे। इन आँकड़ों पर पूरी दुनिया के निवेशकों की नजर होगी।
- प्रमोद कुमार झा
(शेयर मंथन, 17 अक्टूबर 2021)

Add comment

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"