बिल्डिंग मटीरियल के लिए बीटूबी ई-कॉमर्स सेगेमेंट में उतरी ग्रासिम इंडस्ट्रीज

आदित्य बिड़ला ग्रुप की कंपनी ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने बिल्डिंग मटीरियल के लिए बीटूबी ई-कॉमर्स सेगेमेंट में उतरने का ऐलान किया है।

 कंपनी इस सेगमेंट में 2000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। कंपनी की अगले 5 साल में यह रकम निवेश करने की योजना है। मंगलवार को बोर्ड बैठक में बिल्डिंग मटीरियल सेगमेंट के लिए बीटूबी ई-कॉमर्स सेगेमेंट में उतरने को मंजूरी दी है। कारोबार के शुरुआती दौर में मुख्य फोकस एमएसएमई (MSME) पर होगा। बाद में कंपनी दूसरे प्रासंगिक कैटेगरी पर फोकस करेगी। इस टीम के नेतृत्व के लिए नई टीम की भर्ती की जाएगी जिनका डिजिटल माहौल से वास्ता हो। कंपनी की ओर से किए गए नए निवेश से ग्रोथ की इंजन को सहारा मिलेगा। आपको बता दें कि ग्रासिम इंडस्ट्रीज की सब्सिडियरी अल्ट्राटेक देश की नामी सीमेंट उत्पादक कंपनी है जिसकी सालाना क्षमता 119.95 मीट्रिक टन है। इसके अलावा कंपनी ने पिछले महीने ही ऐलान किया था वह 12,886 करोड़ रुपये का निवेश करेगी। इस निवेश के जरिए कंपनी की 22.6 एमटीपीए (MTPA) करने का लक्ष्य तय किया है। आदित्य बिड़ला ग्रुप चेचयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने कहा कि (B2B) बीटूबी ई-कॉमर्स सेगमेंट में उतरने का फैसला एक खास रणनीति के तहत किया गया है। यह कंपनी के उस इरादे को दर्शाता है जिसमें नए जमाने और ऊंची ग्रोथ वाले डिजिटल क्षेत्र में कंपनी अपनी मौजूदगी दर्ज कराना चाहती है। बिल्डिंग मटीरियल सेगमेंट में कारोबार के बेहतर अवसर हैं जिसका रास्ता मुनाफे की ओर जाता है। इस नए ऐलान से आदित्य बिड़ला ग्रुप के भीतर भी बीटूबी का मौहाल विकसित होगा। जहां तक बिल्डिंग मटीरियल सेगमेंट में खरीद के ग्रोथ का सवाल है तो इसमें पिछले 3 साल से 14 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। आपको बता दूं कि यह सेगमेंट 10000 करोड़ डॉलर का है जिसमें मौजूदा डिजिटल हिस्सेदारी केवल 2 फीसदी की है। कंपनी का डिजिटल प्लैटफॉर्म मौजूदा सप्लाई चेन के कई चुनौतियों को दूर करेगी। इससे भारत के एमएसएमई (माइक्रो,स्मॉल और मीडियम एंटरप्राइजेज) के ग्रोथ को भी बल मिलेगा। साथ ही सरकार के डिजिटल इंडिया विजन को भी सहारा मिलेगा। कंपनी का मानना है कि B2B ई-कॉमर्स सेगमेंट में ग्रोथ के बड़े अवसर हैं। इसमें निवेश पर लंबी अवधि पर अच्छे रिटर्न भी मिलेंगे। साथ ही यह संबंधित पक्षों के लिए भी काफी फायदेमंद होगा।

(शेयर मंथन, 20 जुलाई 2022)