शेयर मंथन में खोजें

एसऐंडपी बीएसई सेंसेक्स

क्रेडाई-एनसीआर (CREDAI-NCR) का संस्था में पारदर्शिता लाने पर जोर, विकलांगों के लिए विशेष परियोजना

देशभर में 8800 सदस्यों की संस्था क्रेडाई (CREDAI) की एनसीआर इकाई ने कंज्यूमर रिड्रेसल फोरम (Consumer Redressal Forum) को प्राथमिकता देते हुए इसमें पारदर्शिता लाने पर बल दिया, जहाँ रियल एस्टेट प्रॉपर्टी का खरीदार क्रेडाई के किसी भी सदस्य के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकता है।

पारदर्शिता को बनाये रखने के लिए क्रेडाई-एनसीआर (CREDAI-NCR) ने आचार संहिता के तहत परियोजना का सही स्पष्टीकरण देना अनिवार्य किया है, जिसमें डेवलेपर्स को ग्राहकों के प्रति पूर्ण जवाबदेह का उल्लेख भी होगा। इसके साथ ही खरीदार के साथ समझौते के समय उक्त मंजूरियों के बारे में बताना भी अनिवार्य होगा। 

कंज्यूमर रिड्रेसल फोरम की स्थापना से लेकर अब तक फोरम में लगभग 741 शिकायतें दर्ज हो चुकी हैं, जिनमें से 598 मामलों को सफलतापूर्वक सुलझाया भी जा चुका है। क्रेडाई-एनसीआर ने डेवलेपर्स द्वारा घर ग्राहकों को पूरी तरह सौंपने में आनाकानी करने, संबंधित प्रतिबद्धताओं को पूरा न करने, अतिरिक्त पैसे की माँग करने आदि अन्य मामलों का जल्दी निपटारा करने के लिए भी कदम उठाये हैं। संस्था की वेबसाइट पर शिकायतों की बढ़ती सँख्या इस बात का प्रमाण है कि ग्राहकों के बीच जागरूकता बढ़ी है। 
क्रेडाई-एनसीआर ने विकलांगों के लिए सस्ती आवासीय योजना भी शुरू की है। दिल्ली में मुंडका के नजदीक और एनसीआर में बहादुरगढ़ के क्षेत्रों में सावदा घेवरा पुनर्वास कॉलोनी में कम कीमतों पर विकलांग परिवारों को घर मुहैया कराने के लिए इस परियोजना का शुभारंभ किया गया है। इस परियोजना पर हैबिटेट फॉर ह्यूमैनिटी इंडिया (Habitant For Humanity India) के साथ मिलकर काम किया जा रहा है।  
क्रेडाई की एनसीआर इकाई ने अगले दो वर्षों के लिए अपनी नयी टीम का भी गठन किया है। क्रेडाई-एनसीआर ने नयी टीम का ऐलान करते हुए उपभोक्ता संतुष्टि और उपभोक्ता जागरूकता को ही अपना लक्ष्य बताया है। क्रेडाई-एनसीआर श्रृंखला में हाल ही में क्रेडाई-हरियाणा का भी गठन किया गया है। 
क्रेडाई-एनसीआर के नवनिर्वाचित अध्यक्ष और आम्रपाली समूह (Amrapali Group) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ अनिल कुमार शर्मा (Dr. Anil Kumar Sharma) द्वारा संस्था में पारदर्शिता को बनाये रखने पर जोर दिया। क्रेडाई देश भर के 20 राज्यों में 114 सदस्यी एसोसिएशन के साथ भ्रष्टाचार और लाल फीताशाही के खिलाफ इस क्षेत्र में ज्यादा पारदर्शिता लाने की दिशा में कई कदम उठा रहा है।
क्रेडाई एनसीआर की नयी टीम में अध्यक्ष डॉ अनिल कुमार शर्मा के अलावा तीन उपाध्यक्ष मनु गर्ग, आर.सी गुप्ता और गौतम भल्ला, सचिव मनीष अग्रवाल, संयुक्त सचिव पंकज गोयल और कोषाध्यक्ष अजय सिंघल शामिल हैं। (शेयर मंथन, 13 अप्रैल 2013) 

 

 

कंपनियों की सुर्खियाँ

निवेश मंथन : डाउनलोड करें

बाजार सर्वेक्षण (जनवरी 2023)

Flipkart

विश्व के प्रमुख सूचकांक

निवेश मंथन : ग्राहक बनें

शेयर मंथन पर तलाश करें।

Subscribe to Share Manthan

It's so easy to subscribe our daily FREE Hindi e-Magazine on stock market "Share Manthan"