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ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल ने तोड़ी खुदरा व्यापारियों की कमर

ई-कॉमर्स कंपनियों की सेल में हो रही जबरदस्त खरीदारी के कारण खुदरा व्यापार को जबरदस्त नुकसान झेलना पड़ रहा है।

खुदरा कारोबारियों की संस्था कॉन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (सीएआईटी) के मुताबिक ई-कॉमर्स के कारण 24 श्रेणी के खुदरा कारोबार में पिछले साल की तुलना में 35% से 40% की गिरावट दर्ज हुई है।
मोबाइल, कन्ज्यूमर गुड्स, इलेक्ट्रॉनिक प्रोडेक्ट, गिफ्ट आइटम, पर्सनल केयर, ज्वैलरी, फुटवेयर, जैसे सेक्टर का 40% व्यवसाय पिछले दो सालों में ई कामर्स पर चला गया है।
अमेजन, फ्लिपकार्ट और स्नैपडील जैसी ऑनलाइन कंपनियाँ इस समय एक हफ्ते की सेल चला रही है। जिस कारण नवरात्रि में भी बाजार में रौनक नहीं दिख रही है। सबसे ज्यादा 18 से 35 साल की उम्र के ग्राहकों की खरीदारी के तरीके में बदलाव आया है। यह लोग बाजार जाने की जगह ऑनलाइन खरीदारी कर रहे हैं। ऑनलाइन कारोबार में हर साल और वृद्धि होने की संभावना है जिसकी चिंता खुदरा व्यवसयिकों में बनी हुई है।

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